महाराष्ट्र: कैबिनेट विस्तार में शिवसेना को मिल सकता है डिप्टी CM का पद, ये हैं दावेदार

सूत्रों के मुताबिक कार्यकाल के अंतिम पड़ाव में देवेंद्र फडणवीस सरकार मंत्रिमंडल विस्तार में शिवसेना को उपमुख्यमंत्री पद की पेशकश कर सकती है.

News18Hindi
Updated: June 13, 2019, 9:10 AM IST
महाराष्ट्र: कैबिनेट विस्तार में शिवसेना को मिल सकता है डिप्टी CM का पद, ये हैं दावेदार
महाराष्ट्र में कैबिनेट विस्तार (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: June 13, 2019, 9:10 AM IST
महाराष्‍ट्र में इसी साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले कैबिनेट का विस्‍तार होगा. कार्यकाल के अंतिम पड़ाव में बीजेपी गठबंधन की राह आसान करने के लिए नया दांव खेल सकती है. सूत्रों के मुताबिक देवेंद्र फडणवीस सरकार मंत्रिमंडल विस्तार में शिवसेना को उपमुख्यमंत्री पद की पेशकश कर सकती है.

फडणवीस सरकार में मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता सुधीर मुंगंटीवार ने कहा कि बीजेपी और शिवसेना के कोटे से कुछ मंत्री पद खाली हैं और मानसून सत्र की शुरुआत से पहले उन सभी को अच्छी खबर मिलेगी. शिवसेना और अन्‍य सहयोगी दलों को उनकी आशा के अनुरूप पद दिया जाएगा. ऐसे में मंत्रिमंडल विस्तार को व्यावहरिक कम राजनीतिक जरूरत से ज्यादा जोड़ कर देखा जा रहा है. हालांकि नए शामिल होने वाले मंत्रियों के लिए विधानसभा का कार्यकाल थोड़ा ही रहने की वजह से ज्यादा कुछ कर दिखाने और करने के नहीं मिलेगा.



सुभाष देसाई को बनाया जा सकता है डिप्टी CM

पिछले विधानसभा चुनाव में जब शिवसेना फडणवीस सरकार को समर्थन देकर सरकार में शामिल हुई तो उसे डिप्टी सीएम पद मिलने की उम्मीद थी. लेकिन अब जब विधानसभा का साढ़े चार साल का कार्यकाल पूरा हो चुका है और इस में ज्यादातर अवधि में सरकार में रहते हुए भी शिवसेना और बीजेपी के बीच टकराव बना रहा. 2019 लोकसभा चुनाव से ठीक पहले ही दोनों पार्टियों में गठबंधन पर सहमति बनी थी. ऐसी सूरत में शिवसेना को लुभाने और गठबंधन को बरकरार रखने के लिए शिवसेना को उपमुख्यमंत्री पद की पेशकश की जा सकती है. सूत्रों के मुताबिक शिवसेना के वरिष्ठ मंत्री सुभाष देसाई को डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है. हालांकि इसके लिए शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे की तरफ से बीजेपी के इस प्रस्ताव को हरी झंडी दिखानी होगी.

महाराष्ट्र में फिलहाल हैं 38 मंत्री

बता दें कि महाराष्ट्र में अधिकतम 42 मंत्री हो सकते हैं. फिलहाल राज्य में 38 ही मंत्री हैं. महाराष्ट्र कैबिनेट का विस्तार लंबे समय से लंबित है. 288 सीटों वाले प्रदेश में बीजेपी के पास सबसे अधिक 122 विधानसभा सीट हैं. उसकी सहयोगी शिवसेना के पास 63 और विपक्षी दल कांग्रेस के पास 42 और एनसीपी के पास 41 सीट हैं.

ये भी पढ़ें-
Loading...

CRPF कैंप में मिला 12 फीट लंबा कोबरा, देखकर लोगों के उड़ गए होश

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...