लाइव टीवी

इस वजह से 15 से 19 जनवरी तक बंद रहेगा मुंबई का प्रसिद्ध सिद्धिविनायक मंदिर

एएनआई
Updated: January 10, 2020, 2:45 PM IST
इस वजह से 15 से 19 जनवरी तक बंद रहेगा मुंबई का प्रसिद्ध सिद्धिविनायक मंदिर
15 से 19 जनवरी तक बंद रहेगा मुंबई का सिद्धिविनायक मंदिर (फाइल फोटो)

25 जनवरी से एक फरवरी तक यहां आयोजित होने वाले माघी गणेश जयंती (Ganesh Jayanti) समारोह की तैयारियों के लिए सिद्धिविनायक मंदिर 15 से 19 जनवरी तक बंद रहेगा

  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) की राजधानी मुंबई (Mumbai) स्थित प्रसिद्ध सिद्धिविनायक मंदिर (Siddhivinayak Temple) में भक्त पांच दिन तक गणपति (Ganpati) के दर्शन नहीं कर पाएंगे. न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक 25 जनवरी से एक फरवरी तक यहां आयोजित होने वाले माघी गणेश जयंती (Ganesh Jayanti) समारोह की तैयारियों के लिए ये मंदिर 15 से 19 जनवरी तक बंद रहेगा.

बता दें कि गणेश जयंती का विशेष महत्‍व है. मान्‍यता है कि इस दिन मां पार्वती और भगवान शिव शंकर के पुत्र गणेश की तरंगों का अवतरण हुआ था. हालांकि देश के ज्‍यादातर हिस्‍सों में भाद्रपद की गणेश चतुर्थी को भगवान गणेश के जन्‍मोत्‍सव के रूप में मनाया जाता है. लेकिन महाराष्‍ट्र और कोंकण के तटीय इलाकों में माघ महीने की गणेश जयंती को ही भगवान गणेश का जन्‍मदिन माना जाता है.



गणपति करते हैं सभी मनोकामनाएं पूरीसवा तीन सौ साल से भी ज्यादा पुराने इस मंदिर की काफी मान्यता है. गणपति की आराधना के लिए महाराष्ट्र समेत देश के देश के कोने-कोन से भक्त यहां पहुंचते हैं. सिद्धिविनायक मंदिर में स्थापित गणेश भगवान के ऊपरी दाएं हाथ में कमल और बाएं हाथ में अंकुश है. साथ ही नीचे के दाहिने हाथ में मोतियों की माला और बाएं हाथ में मोदक (लड्डुओं) से भरा कटोरा है. गणपति के दोनों ओर उनकी दोनो पत्नियां ऋद्धि और सिद्धि मौजूद हैं जो धन, ऐश्वर्य, सफलता और सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करने का प्रतीक हैं.

ये भी पढ़ें: BEST की मुसीबत बने 10 करोड़ रुपये के सिक्के, RBI से मांगी मदद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 10, 2020, 2:08 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर