लाइव टीवी

महाविकास अघाडी के खिलाफ दायर याचिका सुप्रीम कोर्ट ने की खारिज

News18Hindi
Updated: November 29, 2019, 2:37 PM IST
महाविकास अघाडी के खिलाफ दायर याचिका सुप्रीम कोर्ट ने की खारिज
अखिल भारतीय हिंदू महासभा ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी.

अखिल भारतीय हिंदू महासभा (All India Hindu Mahasabha) की ओर से SC में दायर याचिका में चुनाव प्रक्रिया के बाद हुई कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना के गठबंधन को असंवैधानिक करार देने की मांग की गई थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 29, 2019, 2:37 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. महाराष्ट्र में कांग्रेस-एनसीपी और शिवसेना गठबंधन के विरोध में दायर एक याचिका को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने खारिज कर दिया है. अखिल भारतीय हिंदू महासभा की ओर से दायर इस याचिका में कहा गया था कि चुनाव प्रक्रिया के बाद महाराष्ट्र में कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना (महाविकास अघाडी) का गठबंधन हुआ, यह गलत है और इसे असंवैधानिक करार दिया जाए. शीर्ष अदालत ने याचिका का कोई आधार नहीं माना और इसे खारिज कर दिया.

इस मामले की सुनवाई उसी बेंच ने की जिसने महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट को लेकर सुनवाई की थी. इससे पहले 24 और 25 नवंबर को दलीलें सुनने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र में 24 घंटे के अंदर फ्लोर टेस्ट करवाने और विधायकों की शपथ ग्रहण का आदेश दिया था. इसके बाद देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री और अजित पवार ने डिप्टी सीएम के पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद महाराष्ट्र में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस गठबंधन की सरकार का रास्ता साफ हो गया था.

महीने भर से ज्यादा चला सियासी ड्रामे का खात्मा
23 नवंबर की सुबह एक अप्रत्याशित घटनाक्रम में राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने देवेंद्र फडणवीस को सीएम और अजित पवार को डिप्टी सीएम पद की शपथ दिला दी थी, जबकि शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस की बातचीत अंतिम दौर में थी. इसी के खिलाफ तीनों दलों ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. महाराष्ट्र चुनाव के नतीजे आने के बाद से एक महीने का सियासी ड्रामा सूबे में चला. गुरुवार शाम को उद्धव ठाकरे ने राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली और इसी के साथ इस ड्रामे का पटाक्षेप हो गया.


ये भी पढ़ें-

NCP बोली- शिवसेना का जन्म महाराष्ट्र के लिए हुआ था, धर्म के लिए नहीं
Loading...

उद्धव राज में अब 10 रुपये में मिलेगा भरपेट खाना, 1 रुपये में होगा इलाज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 29, 2019, 2:12 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...