लाइव टीवी
Elec-widget

महाराष्ट्र: सुप्रीम कोर्ट के फैसले से लेकर फडणवीस के इस्तीफे तक, यहां पढ़िए पूरा घटनाक्रम

भाषा
Updated: November 26, 2019, 8:56 PM IST
महाराष्ट्र: सुप्रीम कोर्ट के फैसले से लेकर फडणवीस के इस्तीफे तक, यहां पढ़िए पूरा घटनाक्रम
देवेंद्र फडणवीस ने राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा

देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) के इस्तीफा के साथ ही शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) का सीएम बनना तय माना जा रहा है. शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी की संयुक्त बैठक इस पर फैसला होगा. जानिए इस मुद्दे पर पूरे दिन का घटनाक्रम

  • Share this:
नई दिल्ली. महाराष्ट्र  (Maharashtra) में सत्ता को लेकर पिछले एक महीने से चल रही उठा-पटक अब खत्म होने की कगार पर है. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने कल शाम पांच बजे महाराष्ट्र विधानसभा में फ्लोर टेस्ट का आदेश दिया है. लेकिन बहुमत साबित करने से पहले ही मंगलवार शाम देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया. फडणवीस के इस्तीफा के साथ ही शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) का सीएम बनना तय माना जा रहा है. आज शाम शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी की संयुक्त बैठक में उद्धव ठाकरे को विधायक दल का नेता चुना जा सकता है. आइए जानते हैं महाराष्ट्र को लेकर पूरे दिन का घटनाक्रम-

>>दोपहर 04.34 बजे: देवेंद्र फडणवीस ने बतौर मुख्यमंत्री अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंपा.
>>दोपहर 03.44 बजे: मुख्यमंत्री फडणवीस ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वह इस्तीफा सौंपने राजभवन जाएंगे. उन्होंने कहा कि शिवसेना ने मुख्यमंत्री पद को लेकर भाजपा को धमकी दी.



>>दोपहर 03:42 बजे: एनसीपी के अजित पवार ने इस्तीफा दे दिया, जिसके बाद हमें लग रहा है कि हमारे पास बहुमत नहीं है: फडणवीस.
>>दोपहर 03:36 बजे: देवेंद्र फडणवीस ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि महाराष्ट्र चुनाव जनादेश शिवसेना की बजाए भाजपा के पास अधिक था.
>>दोपहर 03:20 बजे: शिवसेना के संजय राउत ने कहा कि महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने इस्तीफा दिया.
Loading...

>>दोपहर 03: 18 बजे: शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि अजित पवार अब शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन के साथ हैं.
>>दोपहर 03:16 बजे: शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस गठबंधन के नेताओं से मुलाकात के बाद संजय राउत ने कहा, अगले पांच वर्ष के लिए उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री होंगे.
>>दोपहर 03: 01 बजे: महाराष्ट्र विधानसभा में बुधवार को शक्ति प्रदर्शन करने के उच्चतम न्यायालय के निर्देश के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जे. पी. नड्डा के साथ बैठक की.
>>दोपहर 02:19 बजे: भाजपा के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय नेता रवि शंकर प्रसाद ने संसद में संविधान दिवस का बहिष्कार करने के लिए कांग्रेस की आलोचना की और कहा कि यह भीम राव आंबेडकर का 'अपमान' है.
>>दोपहर 02: 17 बजे: महाराष्ट्र विधानसभा में शक्ति परीक्षण से पहले, कांग्रेस ने सदन के सबसे वरिष्ठ सदस्य को अस्थायी अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) नियुक्त करने की अपील की, कहा- परिपाटियों का पालन होना चाहिए.
>>दोपहर 01: 18 बजे: भाजपा ने महाराष्ट्र में अपने सभी नवनिर्वाचित विधायकों को एक बैठक में शामिल होने के लिए मुंबई पहुंचने को कहा जिसे मंगलवार शाम फडणवीस संबोधित करेंगे.
>>दोपहर 12: 34 बजे: पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि महाराष्ट्र में केन्द्र का जो रवैया था, उसे देखकर यह लगता है कि मौजूदा शासन के हाथ में कुछ संवैधानिक मानदंड सुरक्षित नहीं हैं.
>>दोपहर 12: 18 बजे: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने महाराष्ट्र विधानसभा में शक्ति परीक्षण में जीत का भरोसा जताया.
>>दोपहर 12: 07 बजे: शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने कहा कि उद्धव ठाकरे की पार्टी के नेतृत्व वाले गठबंधन के पास महाराष्ट्र विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए 162 विधायकों का समर्थन है और ऐसे में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को पद से इस्तीफा देना चाहिए.
>>सुबह 11: 50 बजे: भाजपा ने कहा कि महाराष्ट्र विधानसभा में बुधवार को शक्ति प्रदर्शन से सभी दलों की स्थिति को स्पष्ट हो जाएगी. भाजपा के प्रवक्ता नलिन कोहली ने फैसले का पार्टी के लिए एक ‘झटका’ होने से इनकार किया.
>>सुबह 11: 46 बजे: महाराष्ट्र विधानसभा में बुधवार को शक्ति परीक्षण कराने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश के आलोक में मुंबई में विधान भवन और उसके आस-पास की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गयी.
>>सुबह 11: 39 बजे: एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा कि वह लोकतांत्रिक मूल्यों को बरकरार रखने के लिए सुप्रीम कोर्ट के आभारी हैं.
>>सुबह 11: 32 बजे: कांग्रेस, शिवसेना सहित कई विपक्षी दल महाराष्ट्र में भाजपा की कथित मनमानी के खिलाफ प्रदर्शन करने के लिए संविधान दिवस के मौके पर संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में शामिल नहीं हुए.
>>सुबह 11: 22 बजे: शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि सत्य की हार नहीं हो सकती.
>>सुबह 11: 03 बजे: महाराष्ट्र के राजनीतिक ड्रामे पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत करते हुए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने कहा कि भाजपा का खेल खत्म.
>>सुबह 11 बजे: कांग्रेस के नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि उनकी पार्टी, शिवसेना और एनसीपी महाराष्ट्र विधानसभा में शक्ति प्रदर्शन के सुप्रीम कोर्ट के फैसले से संतुष्ट है. संविधान दिवस पर संविधान का सम्मान हुआ.
>>सुबह 10: 42 बजे: सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से कहा कि वह सुनिश्चित करें कि बुधवार को सभी निर्वाचित सदस्य शपथ ग्रहण कर लें.
>>सुबह 10: 39 बजे: सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि महाराष्ट्र विधानसभा में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस बुधवार को बहुमत साबित करें.
>>सुबह 9:14 बजे: महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस को चुपचाप शपथ ग्रहण कराने को लेकर शिवसेना ने अपने मुखपत्र ‘सामना’ में राज्यपाल पर निशाना साधते हुए कहा कि जहां एक भगत सिंह स्वतंत्रता के लिए फांसी पर चढ़ गए, वहीं दूसरे ने रात के अंधेरे में लोकतंत्र को ‘फांसी पर लटका दिया.’

ये भी पढ़ें-

SC के फैसले से NCP-शिवसेना खुश, कहा- सत्यमेव जयते, बीजेपी का खेल खत्म

मोदी-शाह और नड्डा ने किया मंथन, फडणवीस 3.30 बजे कर सकते हैं बड़ा ऐलान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 26, 2019, 7:25 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...