मुंबई: स्कूल पहुंचने के लिए रोज मौत को मात देते हैं ये बच्चे

देश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले शहर मुंबई में पुरानी जर्जर इमारतों के ढहने की खबर हम हर थोड़े समय अंतराल पर पढ़ते रहते हैं. कुछ ही दिनों पहले बारिश की वजह से एक और इमारत ढह गई थी.

News18Hindi
Updated: July 29, 2019, 7:29 PM IST
मुंबई: स्कूल पहुंचने के लिए रोज मौत को मात देते हैं ये बच्चे
मुंबई के चूनाभट्टी इलाके की एक जर्जर इमारत में कुछ बच्चे स्कूल पहुंचने के लिए प्रतिदिन मौत को मात देते हैं. (तस्वीर सोशल मीडिया से साभार)
News18Hindi
Updated: July 29, 2019, 7:29 PM IST
देश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले शहर मुंबई में पुरानी जर्जर इमारतों के ढहने की खबर हम हर थोड़े समय अंतराल पर पढ़ते रहते हैं. कुछ ही दिनों पहले बारिश की वजह से एक और इमारत ढह गई थी जिसमें कई लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा. अब मुंबई के ही एक इलाके से दिल दहला देने वाली तस्वीर सामने आई है.

मुंबई के चूनाभट्टी इलाके में एक जर्जर इमारत में कुछ बच्चे स्कूल पहुंचने के लिए प्रतिदिन मौत को मात देते हैं. यह 60 से 70 साल पुरानी इमारत है जो पूरी तरह जर्जर स्थिति में है. तस्वीर में देखा जा सकता है कि कैसे स्कूली बच्चे पीठ पर बैग टांगे टूटे हुए छज्जे से रस्सी पकड़ कर जा रहे हैं. यह तस्वीर तीसरी मंजिल की है. अगर किसी भी बच्चे के हाथ से रस्सी छूटी तो उसकी मौत हो सकती है. इस बिल्डिंग का नाम है टाटा बिल्डिंग और इसमें 123 परिवार रहते हैं.

जर्जर बिल्डिंग में रहने को मजबूर
यह स्वदेशी मिल की जमीन है. मिल के कामगारों के लिए यह बिल्डिंग है लेकिन स्वदेशी मिल बंद पड़ी है. बिल्डिंग को लेकर एक केस भी साल 2000 से कोर्ट में चल रहा है. यहां के लोगों के अनुसार BMC किसी कंस्ट्रक्शन की अनुमति नहीं दे रहा. और न ही मिल का मैनेजमेंट दे रहा है. यहां के निवासियों की मांग है कि कि कोर्ट रिडेवलपमेंट का आदेश दे.

मुसीबत में 123 परिवार
लोगों के मुताबिक उनकी बिल्डर से बातचीत हुई है लेकिन कानूनी प्रक्रिया में फंसे होने के कारण कुछ नहीं हो पा रहा है. कई बार शिकायत के बावजूद अब तक कोई सुध नही ले रहा है. पूरी बिल्डिंग का एरिया 2.3 एकड़ में फैला है. बिल्डिंग इतनी जर्जर स्थिति में है कि यह कभी भी ढह सकती है. कोर्ट केस और प्रशासन के बीच में फंसे यहां निवासी मुश्किलें झेलने के लिए बाध्य हैं.
(अमित राय की रिपोर्ट)
Loading...

ये भी पढ़ें:

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: कांग्रेस-NCP के बीच हुआ समझौता

शरद पवार पर फडणवीस का पलटवार, भाजपा किसी के पीछे नहीं भागती

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 29, 2019, 5:32 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...