लाइव टीवी

महाराष्ट्र में मुस्लिमों को मिलेगा 5% आरक्षण! उद्धव के मंत्री बोले सरकार लेगी कानूनी सलाह

News18Hindi
Updated: February 3, 2020, 12:57 PM IST
महाराष्ट्र में मुस्लिमों को मिलेगा 5% आरक्षण! उद्धव के मंत्री बोले सरकार लेगी कानूनी सलाह
महाराष्ट्र में मुस्लिमों को 5% आरक्षण देने के लिए उद्धव ठाकरे सरकार कानूनी सलाह लेगी

एनसीपी नेता नवाब मलिक (Nawab Malik) ने कहा है कि उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) की अगुआई वाली राज्य सरकार प्रदेश में 5 फीसदी मुस्लिम आरक्षण वापस लाने के लिए कानूनी सलाह लेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 3, 2020, 12:57 PM IST
  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र के अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री नवाब मलिक (Nawab Malik) ने शनिवार को कहा है कि उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) की अगुआई वाली राज्य सरकार प्रदेश में 5 फीसदी मुस्लिम आरक्षण वापस लाने के लिए कानूनी सलाह लेगी. उन्होंने कहा कि मुसलमानों के लिए आरक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित करना प्रदेश में सत्तारूढ़ महाराष्ट्र विकास अघाडी के न्यूनतम साझा कार्यक्रम में शामिल है, जिसे पिछले साल सत्ता में आने से पहले शिवसेना, NCP और कांग्रेस ने मिलकर बनाया था.

नवाब मलिक (Nawab Malik) ने कहा, ‘मुस्लिमों के लिए आरक्षण की व्यवस्था वापस लाने के लिए हम लोग कानूनी सलाह लेंगे. अब तक इस बारे में कोई निर्णय नहीं किया गया है लेकिन निश्चित तौर पर इस दिशा में कदम उठाए जाएंगे.’

कांग्रेस-एनसीपी ने की थी आरक्षण की व्यवस्था
महाराष्ट्र में 2014 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले जून महीने में प्रदेश की तत्कालीन कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन सरकार ने मुस्लिमों के लिए पांच फीसदी के आरक्षण की व्यवस्था की थी और इस संबंध में अध्यादेश भी जारी किया था.

शरद पवार ने अल्पसंख्यकों की थी प्रशंसा
इससे पहले एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने भी एक कार्यक्रम के दौरान अल्पसंख्यकों की प्रशंसा की थी. उन्होंने कहा था कि अल्पसंख्यकों, विशेष तौर पर मुस्लिमों ने राज्य चुनाव में भाजपा के लिए वोट नहीं किया. उन्होंने कहा कि समुदाय के सदस्य जब कोई निर्णय करते हैं तो यह किसी पार्टी की हार सुनिश्चित करने के लिए होता है. लेकिन अब कुछ करने की हमारी बारी है. उन्होंने कहा कि राकांपा ने इस पर जोर दिया था कि राज्य सरकार में अल्पसंख्यक मामलों का विभाग कल्याणकारी कार्य करने के लिए उनकी पार्टी को दिया जाना चाहिए.

(भाषा इनपुट के साथ)ये भी पढ़ें:-

उद्धव ठाकरे बोले-NRC से नागरिकता साबित करना होगा मुश्किल, नहीं होने देंगे लागू

86 साल के बुजुर्ग को 3 साल की कैद, 15 साल की लड़की साथ की थी छेड़खानी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 3, 2020, 12:21 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर