लाइव टीवी

महाराष्ट्र: उद्धव सरकार की 'परीक्षा' आज, विधानसभा में होगा फ्लोर टेस्ट

News18Hindi
Updated: November 30, 2019, 4:16 AM IST
महाराष्ट्र: उद्धव सरकार की 'परीक्षा' आज, विधानसभा में होगा फ्लोर टेस्ट
उद्धव ठाकरे सरकार शनिवार को विधानसभा में अपना बहुमत साबित करेगी. (File Photo)

महाराष्ट्र (Maharashtra) के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (uddhav thackeray) शनिवार को अपना बहुमत साबित करेंगे. हालांकि राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी (Governor Bhagat Singh Koshyari) ने उन्‍हें बहुमत साबित करने के लिए 3 दिसंबर तक का वक्त दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 30, 2019, 4:16 AM IST
  • Share this:
मुंबई. शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस (Shiv Sena, NCP, Congress) गठबंधन की उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार शनिवार को विधानसभा (Maharashtra Assembly) में विश्वास मत साबित करेगी. विधानसभा भवन के एक अधिकारी ने बताया कि विश्वास मत की प्रक्रिया दोपहर बाद होगी. राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने उद्धव ठाकरे को बहुमत साबित करने के लिए 3 दिसंबर तक का वक्त दिया है.

मिली जानकारी के मुताबिक, विश्वास प्रस्ताव पेश करने वाले नेताओं में सुनील प्रभु, धनंजय मुंडे, अशोक चव्हाण, पृथ्वीराज चव्हाण शामिल होंगे.

शनिवार को बहुमत साबित करेगी उद्धव सरकार


एनसीपी के वरिष्ठ नेता दिलीप वलसे पाटिल को शुक्रवार को महाराष्ट्र विधानसभा का अस्थायी (प्रोटेम) अध्यक्ष नियुक्त किया गया. वह बीजेपी के कालिदास कोलंबकर की जगह लेंगे, जिन्हें विधायकों को शपथ दिलाने के दौरान पूर्व में अस्थायी अध्यक्ष नियुक्त किया गया था. बता दें, दिलीप वलसे पाटिल पूर्व में भी विधानसभा के अध्यक्ष रहे हैं.

उद्धव ने गुरुवार को ली थी सीएम पद की शपथ
बता दें, शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी. ठाकरे के अलावा छह अन्य मंत्रियों- शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस से दो-दो मंत्रियों ने भी शपथ ली थी.
एनसीपी को मिलेगा डिप्टी सीएम पद, कांग्रेस का होगा विधानसभा अध्यक्ष
इस बीच एनसीपी नेता अजित पवार ने शुक्रवार को कहा कि महाराष्ट्र विकास आघाडी के घटकों के बीच हुए समझौते के अनुसार उनकी पार्टी को उपमुख्यमंत्री पद मिलेगा, जबकि विधानसभा अध्यक्ष कांग्रेस से होगा. अजित पवार ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि अध्यक्ष पद के उम्मीदवार के चयन का फैसला एनसीपी द्वारा किए जाने का सवाल ही पैदा नहीं होता.’ पवार ने कहा, ‘तीनों दलों के शीर्ष नेताओं की बैठक में यह फैसला हुआ था कि मुख्यमंत्री शिवसेना, उपमुख्यमंत्री एनसीपी और अध्यक्ष पद कांग्रेस और उपाध्यक्ष पद एनसीपी के पास जाएगा.’ पवार ने तीन दिसंबर के बाद होने वाले मंत्रिमंडल विस्तार के बारे में कहा कि मुख्यमंत्री ठाकरे इस बारे में फैसला करेंगे.

ये भी पढ़ें: CM बनते ही उद्धव ठाकरे का बड़ा फैसला, आरे कॉलोनी मेट्रो शेड के काम पर लगाई रोक

ये भी पढ़ें: कहां रहेंगे उद्धव नए मातोश्री में या फिर मुख्यमंत्री आवास में

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 30, 2019, 4:16 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर