• Home
  • »
  • News
  • »
  • maharashtra
  • »
  • उद्धव सरकार में विभागों का बंटवारा, अजित पवार को वित्त और अनिल देशमुख को मिला गृह मंत्रालय, देखें पूरी लिस्ट

उद्धव सरकार में विभागों का बंटवारा, अजित पवार को वित्त और अनिल देशमुख को मिला गृह मंत्रालय, देखें पूरी लिस्ट

महाराष्‍ट्र सरकार में मंत्रिमंडल का विस्‍तार हो गया है.

महाराष्‍ट्र सरकार में मंत्रिमंडल का विस्‍तार हो गया है.

महाराष्ट्र (Maharashtra) की उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) सरकार में विभागों के बंटवारे को लेकर जारी घमासान पर विराम लग गया है.

  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) द्वारा प्रस्तावित विभागों के आवंटन को मंजूरी दे दी है. उद्धव ठाकरे ने मंत्रिमंडल का विस्तार करते हुए अजित पवार को वित्त मंत्रालय की कमान सौंपी, वहीं एनसीपी के अनिल देशमुख को महाराष्ट्र का गृहमंत्री बनाया गया है. कांग्रेस नेता बालासाहेब थोराट को राजस्व विभाग, अशोक चव्हाण को PWD और शिवसेना के एकनाथ शिंदे को शहरी विकास मंत्रालय मिला है.

एनसीपी के नेताओं को मिलने वाला विभाग
एनसीपी के जयंत पाटिल को जल संसाधन (सिंचाई), छगन भुजबल को फूड और सिविल सप्लाई, दिलिप वाल्से पाटिल को एक्साइज एंड लेबर, जितेंद्र अवहाद को आवास, राजेश तोपे को स्वास्थ्य, राजेंद्र शिंगने को खाद्य एवं औषधि प्रशासन, धनंजय मुंडे को सामाजिक न्याय मंत्रालय दिया गया है.

कांग्रेस के नेताओं को मिलने वाला विभाग
वहीं कांग्रेस के नेताओं नितिन राउत को ऊर्जा, वर्षा गायकवाड़ को स्कूली शिक्षा, यशोमति ठाकुर को महिला और बाल कल्याण, केसी पाडवी को आदिवासी विकास, सुनील केदार को डेयरी विकास व पशुसंवर्धन, विजय वड्डेटीवार को ओबीसी कल्याण, असलम शेख को कपड़ा, बंदरगाह, अमित देशमुख को स्वास्थ्य, शिक्षा और संस्कृति और बालासाहेब थोराट को PWD मंत्रालय दिया गया है.

शिवसेना के नेताओं को मिले ये विभाग
इसके साथ ही शिवसेना के आदित्य ठाकरे को पर्यावरण, पर्यटन, एकनाथ शिंदे को नगर विकास (MSRDC), सुभाष देसाई को उद्योग, संजय राठोड़ को वन, दादा भुसे को कृषि, अनिल परब को परिवहन,संसदीय कार्य, संदीपान भुमरे को रोजगार हमी (EGS), शंकरराव गडाख को जल संरक्षण, उदय सामंत को उच्च व तकनीकी शिक्षा और गुलाब राव पाटिल को जलापूर्ति मंत्रालय मिला है.

बता दें कि अक्टूबर में हुए महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में बीजेपी और शिवसेना ने गठबंधन के रूप में चुनाव लड़कर क्रमशः 105 और 56 सीटें जीतकर बहुमत हासिल किया था. लेकिन मुख्यमंत्री पद और 50-50 फॉर्मूले की मांग को लेकर शिवसेना ने बीजेपी के साथ अपने तीन दशक लंबे संबंधों को तोड़ लिया था.

तीनों दलों ने बनाया महा विकास अघाड़ी गठबंधन
इसके बाद शिवसेना ने एनसीपी और कांग्रेस के साथ महा विकास अघाडी (गठबंधन) बनाया था और राज्य में बहुमत वाली सरकार का गठन किया था. इस गठबंधन सरकार में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री बनाए गए हैं. उनके साथ शपथ ग्रहण में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के दो-दो विधायक भी मंत्री बनाए गए थे. इसके अलावा बीते 30 दिसंबर को तीनों पार्टियों के छत्तीस विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली थी.

ये भी पढे़ं - दिल्ली समेत उत्तर भारत में 6 जनवरी से बारिश-बर्फबारी की संभावना, 19 ट्रेने लेट

CM उद्धव पर फडणवीस का तंज, कहा- ‘दिल्ली के मातोश्री’ से चलेगी महाराष्ट्र सरकार

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज