लाइव टीवी

महाराष्ट्र: उद्धव ठाकरे के संभावित मंत्रिमंडल में कांग्रेस और एनसीपी ने मांगे ये मंत्रालय!

News18Hindi
Updated: November 27, 2019, 8:02 PM IST
महाराष्ट्र: उद्धव ठाकरे के संभावित मंत्रिमंडल में कांग्रेस और एनसीपी ने मांगे ये मंत्रालय!
महाराष्ट्र में एनसीपी, कांग्रेस और शिवसेना के नेताओं ने कई मंत्रालयों को अपने पास रखने की इच्छा जताई है. (फाइल फोटो)

शिवसेना (Shiv Sena) सुप्रीमो उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) 28 नवंबर को महाराष्ट्र (Maharashtra) के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. उद्धव ठाकरे 28 नवंबर को शाम 6:30 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 27, 2019, 8:02 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. महाराष्ट्र (Maharashtra) में शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस (Shiv Sena-NCP-Congress) के गठबंधन महा विकास आघाड़ी (MVI) की सरकार में 26 नेताओं के मंत्री बनने की चर्चा है. संभावित नामों में शिवसेना से जहां 8 नेता हैं, वहीं कांग्रेस और एनसीपी से 9-9 नेताओं के नाम सामने आए हैं. वहीं अब किस पार्टी ने कौन सा मंत्रालय की मांग की है, उसको लेकर भी बड़ी खबर आई है. सूत्रों की मानें तो कांग्रेस ने राजस्व, कृषि, महिला बाल विकास, खाद्य और नागरिक आपूर्ति, उच्च शिक्षा, आवास, जल संसाधन और ऊर्जा मंत्रालय की मांग की है.

महाराष्ट्र में अब मंत्रालयों को बंटवारे को लेकर पार्टियां सामने आईं
वहीं एनसीपी ने होम, वित्त, Pwd, सहकारिता, स्वास्थ्य, शिक्षा, सिंचाई एवं पर्यटन मंत्रालय की डिमांड रख दी है. शिवसेना ने सीएम पद के साथ शहरी विकास मंत्रालय, सामान्य प्रशासन विभाग, सूचना, वन एवं पर्यावरण, न्याय और कानून मंत्रालय, एक्साइज और जीएसटी, परिवहन और स्वास्थ्य मंत्रालय जैसे महत्वपूर्ण विभाग अपने पास रखने की इच्छा जताई है.

Sanjay Raut With Uddhav Thackeray Maharashtra Shiv Sena
एनसीपी ने होम, वित्त, Pwd, सहकारिता, स्वास्थ्य, शिक्षा, सिंचाई एवं पर्यटन मंत्रालय की डिमांड रख दी है.(फाइल फोटो)


बता दें कि शिवसेना (Shiv Sena) सुप्रीमो उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) 28 नवंबर को महाराष्ट्र (Maharashtra) के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. उद्धव ठाकरे 28 नवंबर को शाम 6:30 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. इसके बाद राज्य की नई सरकार में तीनों दलों के मंत्रियों को भी शपथ दिलाई जाएगी. मंत्री पद किसको मिलेगा इसको लेकर तो कयास लगाए ही जा रहे हैं, अब विभागों को लेकर भी बात सामने आ रही है.

वित्त और होम एनसीपी अपने पास रखना चाहती है
न्यूज18 को सूत्रों से जो जानकारी मिली है, उसके मुताबिक तीनों दलों से कुल 26 प्रमुख नेताओं के नाम सामने आए हैं, जो मंत्री बन सकते हैं. इनमें शिवसेना से जहां 8 नेताओं के नाम शामिल हैं, वहीं एनसीपी और कांग्रेस के 9-9 नेताओं के नाम मंत्रीपद के लिए सामने आए हैं. शिवसेना की तरफ से संभावित मंत्रियों के नामों में एकनाथ शिंदे, दिवाकर रावते, सुभाष देसाई, अब्दुल सत्तार, रामदास कदम, तानाजी सावंत, दीपक केसरकर और गुलाबराव पाटिल का नाम प्रमुखता से लिया जा रहा है.
Loading...

26 leaders to become ministers in Shiv Sena-NCP and Congress government
कांग्रेस के 9-9 नेताओं के नाम मंत्रीपद के लिए सामने आए हैं


एनसीपी की तरफ से धनंजय मुंडे, जितेंद्र आव्हाड, जयंत पाटिल, छगन भुजबल, हसन मुश्रीफ, अनिल देशमुख, दिलीप वळसे पाटील, मकरंद पाटील और राजेश टोपे का नाम चल रही है तो वहीं कांग्रेस की तरफ से अशोक चव्हाण, पृथ्वीराज चव्हाण, बाळा साहेब थोरात, विजय वडेट्टीवार, केसी पाडवी, विश्वजीत कदम, यशोमती ठाकूर, सतेज बंटी पाटील और सुनिल केदार जैसे नेताओं के नाम लिए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें:

JDU दिल्ली में अकेले लड़ेगी चुनाव, पूर्वांचली वोटरों के वोट बंटे तो किसका होगा नुकसान?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 27, 2019, 7:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...