लाइव टीवी

महाराष्ट्र में दिग्गजों की किस्मत EVM में कैद, 24 अक्टूबर को आएंगे नतीजे, एग्जिट पोल में NDA को 243 सीटें

News18Hindi
Updated: October 21, 2019, 8:12 PM IST
महाराष्ट्र में दिग्गजों की किस्मत EVM में कैद, 24 अक्टूबर को आएंगे नतीजे, एग्जिट पोल में NDA को 243 सीटें
एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को 243 सीटें मिलती दिख रही है.

राज्य में चुनाव लड़ रहे प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis), पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस नेता अशोक चह्वाण (Ashok Chavan) और पृथ्वीराज चह्वाण (Prithviraj Chavan) शामिल हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 21, 2019, 8:12 PM IST
  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Election 2019) के लिए सोमवार को 288 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले गए. फिलहाल राज्य में बीजेपी-शिवसेना (BJP-Shiv Sena) गठबंधन की सरकार है, लेकिन इस बार कांग्रेस और एनसीपी (Congress-NCP) भी वापसी की पूरी कोशिश कर रही है. सूबे में करीब 63 फीसदी मतदान हुआ जो 2014 के राज्य विधानसभा चुनावों में हुए 63.38 फीसदी मतदान के स्तर पर ही हैं. राज्य के ग्रामीण इलाकों में ज्यादा मतदान हुए जहां मतदाताओं ने शहरी वोटर की तुलना में ज्यादा उत्साह दिखाया. मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे समाप्त हुआ. चुनावी नतीजे 24 अक्टूबर को आएंगे.

दिग्गजों की किस्मत ईवीएम में कैद
राज्य में चुनाव लड़ रहे प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री फडणवीस, पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस नेता अशोक चह्वाण और पृथ्वीराज चह्वाण शामिल हैं. फडणवीस नागपुर दक्षिण पश्चिम सीट से जबकि अशोक चव्हाण एवं पृथ्वीराज चव्हाण नांदेड़ जिले की भोकार और सतारा जिले की कराद दक्षिण सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

इन दिग्गजों ने डाले वोट

आम जनता के साथ प्रसिद्ध हस्तियों में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, एनसीपी प्रमुख शरद पवार,  मनसे प्रमुख  राज ठाकरे, पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटिल, क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर आदि ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. शाहरूख खान, सलमान खान, करीना कपूर, दीपिका पादुकोन, रितिक रोशन, आमिर खान, माधुरी दीक्षित नेने, लारा दत्ता सहित बॉलीवुड की कई हस्तियों ने भी अपने मताधिकार के प्रयोग किए.

अभिनेता ऋतेश देशमुख ने पत्नी जेनेलिया के साथ लातूर जिले में वोट डाला जहां ऋतेश के भाई और पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत विलासराव देशमुख के पुत्र अमित और धीरज कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं. केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी मुंबई में एक मतदान केंद्र के बाहर करीब 93 वर्ष के एक व्यक्ति का हाथ थामे नजर आईं.

न्यूज 18-IPSOS के एग्जिट पोल में NDA को 243 सीटें
Loading...

इस बीच, महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर न्यूज 18-IPSOS के एग्जिट पोल के लिए 10 हजार से ज्यादा लोगों से बात की गई और रुझान जानने की कोशिश की गई. बहरहाल, एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को 243 सीटें मिलती दिख रही है.

न्यूज 18-IPSOS की बड़े सैंपल साइज के साथ एग्जिट पोल
NEWS18 नेटवर्क ने सर्वे एजेंसी IPSOS के साथ मिलकर महाराष्ट्र की नब्ज टटोली. महाराष्ट्र में वोटरों से बात करके वैज्ञानिक ढंग से एग्जिट पोल तैयार किया गया. राज्य में कुल 288 विधानसभा क्षेत्रों में से 72 विधानसभा क्षेत्रों के 432 मतदान केंद्रों को चुना गया. प्रत्येक मतदान केंद्र में 25 मतदाताओं को एक्जिट पोल के लिए रैंडमली चयनित किया गया. महाराष्ट्र के 72 विधानसभा क्षेत्रों में 10,800 मतदाताओं से बात की गई.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-

नागपुर में वोट डालने के बाद बोले भागवत- हमें 90 वर्षों से निशाना बनाया जा रहा

मतदान करने के बाद बोले गडकरी, BJP-शिवसेना की होगी रिकॉर्ड तोड़ जीत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 21, 2019, 7:23 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...