Home /News /maharashtra /

why bjp chose eknath shinde as cm know the complete planning of bjp

बीजेपी ने एकनाथ शिंदे को सीएम क्यों चुना? जानें भाजपा की पूरी प्लानिंग और पर्दे के पीछे की कहानी 

बीजेपी ने एकनाथ शिंदे को सीएम क्यों चुना, सूत्रों ने बताई वजह (File Photo)

बीजेपी ने एकनाथ शिंदे को सीएम क्यों चुना, सूत्रों ने बताई वजह (File Photo)

Eknath Shinde: एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री होंगे. बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके सीएम पद के लिए एकनाथ शिंदे के नाम का ऐलान किया. हालांकि इस ऐलान के पीछे बीजेपी की एक बड़ी राजनीतिक रणनीति है और इसके 3 अहम कारण बताए जा रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

मुंबई: एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री (Maharashtra New CM Eknath Shinde)  बनने जा रहे हैं. शिंदे के नाम पर मुहर लगाकर बीजेपी ने सबको चौंका दिया है. पूर्व सीएम और बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके सीएम पद के लिए एकनाथ शिंदे के नाम का ऐलान किया. हालांकि इस ऐलान के पीछे बीजेपी की एक बड़ी राजनीतिक रणनीति है और इसके कुछ अहम कारण हैं.

इनमें सबसे पहली वजह बीएमसी चुनाव है. इन चुनावों में उद्धव ठाकरे की शिवसेना को खत्म करने के लिए एकनाथ शिंदे की शिवसेना का बड़ा बनाया जाएगा.  इसके अलावा मराठी और हिंदुत्व के मुद्दे को बडा बनाने के लिए बीजेपी ने एकनाथ शिंदे को सीएम चुनकर बड़ा मास्टर स्ट्रोक लगाया है.

महाराष्ट्र में मराठा और आरक्षण के मुद्दे पर राज्य के लोग उद्धव ठाकरे की सरकार से काफी नाराज थे. अब एकनाथ शिंदे खुद मराठा हैं और सीएम बनने जा रहे है.

बीजेपी को पता है कि ढाई साल तक इस सरकार को कोई खतरा नहीं है, इसलिए एकनाथ शिंदे को सीएम बनाया गया. पर्दे के पीछे की वजह यह है कि बीजेपी अब इन ढाई सालों में उद्धव ठाकरे की शिवसेना को पूरी तरह से खत्म करने की कोशिश करेगी. क्योंकि एकनाथ शिंदे की शिवसेना को अब बड़ा बनाना है और ठाकरे के सामने एक नई शिवसेना खड़ी करनी है.

Photos: ऑटो ड्राइवर से सीएम बनने का सियासी सफर, ऐसा रहा ‘एकनाथ शिंदे’ का राजनीतिक जीवन

बीजीपी एकनाथ शिंदे के जरिए पूरी शिवसेना को शिंदे कैंप में लाने की कोशिश करेगी. एकनाथ शिंदे अब शिवसेना का लोगो और पार्टी चुनाव चिन्ह लेने की कोशिश करेगे. सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी हाईकमान ने तय किया था कि ढाई साल के लिए एकनाथ शिंदे को सीएम बनाया जाए.

सूत्रों ने बताया कि, एकनाथ शिंदे को पहली ही यह ऑफर दे दिया गया था. जिसके बाद एकनाथ शिंदे ने पूरी प्लानिंग के साथ शिवसेना के बागी विधायकों को अपनी टीम में लिया. यह भी बताया जा रहा है कि देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच यह बातचीत लगभग एक साल से चल रही थी. जिसका असर महाराष्ट्र में राज सभा चुनाव और विधान परिषद चुनावों में भी साफ दिखा.

Tags: Devendra Fadnavis, Eknath Shinde, Uddhav thackeray

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर