लाइव टीवी

सावरकर के लिए भारत रत्न की मांग, गोडसे के लिए क्यों नहीं: मनीष तिवारी

News18 Bihar
Updated: October 16, 2019, 11:45 PM IST
सावरकर के लिए भारत रत्न की मांग, गोडसे के लिए क्यों नहीं: मनीष तिवारी
पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी ने भारतीय जनता पार्टी पर कटाक्ष किया है.

कांग्रेस (Congress) ने हिंदुत्व विचारक वी डी सावरकर (Vinayak Damodar Savarkar) को भारत रत्न (Bharat Ratna) देने की भाजपा (BJP) की मांग पर निशाना साधते हुए बुधवार को भगवा पार्टी से कटाक्ष करते हुए पूछा कि वह महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) के हत्यारे नाथूराम गोडसे (Nathuram Godse) को यह सम्मान देने की मांग क्यों नहीं करती?

  • Share this:
नागपुर. विनायक दामोदर सावरकर (Vinayak Damodar Savarkar) को भारत रत्न देने की बीजेपी की मांग पर कांग्रेस ने निशाना साधा है. वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी (Manish Tewari) ने बीजेपी पर कटाक्ष करते हुए पूछा कि वह महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) के हत्यारे नाथूराम गोडसे (Nathuram Godse) को यह सम्मान देने की मांग क्यों नहीं करती?

कांग्रेस प्रवक्ता मनीष तिवारी ने कहा कि बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार को महात्मा गांधी के 150वीं जयंती वर्ष पर इस मुद्दे पर गंभीरता से सोचना चाहिए. मनीष ने नागपुर में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि सावरकर ने महात्मा गांधी हत्याकांड में कोशिश की (और बाद में रिहा भी हुए). उन्होंने कहा कि एक जांच आयोग ने पाया था कि सावरकर और उनके कुछ सहयोगियों को संभवतः इस साजिश के बारे में पहले से ही जानकारी थी.

भाजपा की महाराष्ट्र इकाई ने मंगलवार को विधानसभा चुनाव के लिये घोषणापत्र जारी करते हुए 19वीं सदी के समाज सुधारक ज्योतिबा फुले और उनकी पत्नी सावित्रीबाई फुले के साथ सावरकर को भी भारत रत्न देने की मांग की थी.

भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सावरकर को भारत रत्न देने की मांग पर सवाल खड़ा करने के लिये कांग्रेस पर हमला बोला था, जिसके बारे में पूछने पर तिवारी ने भाजपा पर पटलवार किया.

उन्होंने कटाक्ष करते हुए कहा,'मैं इसके जवाब में एक सवाल करना चाहूंगा- सावरकर ही क्यों? गोडसे क्यों नहीं. सावरकर, महात्मा गांधी की हत्या के एक आरोपी थे और गोडसे को दोषी ठहराया गया था.' पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा, 'अगर यह सब सही है तो सरकार को गंभीरता से सोचने की जरूरत है कि वे किस रास्ते पर जा रहे हैं.'
ये भी पढ़ें:

सावरकर के नाम में कैसे जुड़ा 'वीर'? जानें इस खास नाम की अनसुनी कहानी
Loading...

नारायण राणे एक मायावी आदमी है, बीजेपी को उससे बचाने आया हूं : उद्धव ठाकरे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 16, 2019, 9:26 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...