लाइव टीवी

CAA Protest: शाहीन बाग की तर्ज पर मुंबई में धरने पर बैठीं महिलाएं
Mumbai News in Hindi

भाषा
Updated: January 27, 2020, 1:28 PM IST
CAA Protest: शाहीन बाग की तर्ज पर मुंबई में धरने पर बैठीं महिलाएं
मुंबई में सीएए के खिलाफ धरने पर बैठी महिलाएं (प्रतीकात्मक तस्वीर)

CAA और NRC के खिलाफ हाथों में तख्तियां लिए और नारे लगाते हुए ये महिलाएं मोरलैंड मार्ग पर अरबिया होटल के बाहर रविवार देर रात से धरना दे रही हैं.

  • Share this:
मुंबई. दक्षिण मुंबई (Mumbai) के नागपाड़ा इलाके में सीएए-एनआरसी-एनपीआर के खिलाफ सैकड़ों महिलाएं 26 जनवरी की रात से धरने पर बैठी हैं. दिल्ली के शाहीन बाग (Shaheen Bagh) में भी इसी तरह पिछले महीने से प्रदर्शन जारी है.

संशोधित नागरिकता कानून (सीएए), राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी), राष्ट्रीय जनसंख्या पंजी (एनपीआर) के खिलाफ हाथों में तख्तियां लिए और नारे लगाते हुए ये महिलाएं मोरलैंड मार्ग पर अरबिया होटल के बाहर रविवार देर रात से धरना दे रही हैं. इनमें से अधिकतर महिलाएं मुस्लिम बहुल क्षेत्र मदनपुरा, झूला मैदान, अपरिपाड़ा और मध्य मुम्बई के कुछ इलाकों की निवासी हैं.

हिंदू-मुस्लिम एकता के लगाए नारे
एक अधिकारी ने सोमवार की सुबह बताया कि मुंबई पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के अपील करने के बाद भी इन महिलाओं ने अपना आंदोलन वापस नहीं लिया है. महिलाओं के हाथ में मौजूद तख्तियों पर लिखा था, ‘हम सीएए, एनआरसी, एनपीआर के खिलाफ हैं’, ‘ वे हमें बांटने की कोशिश कर रहे हैं, मेरे अस्तित्व का सम्मान करें या मेरा विरोध स्वीकार करें’. यहां हिंदू-मुस्लिम एकता और भाईचारे के नारे भी लगाए गए.

पुलिस ने नहीं दी इजाजत
नागपाड़ा पुलिस थाने की वरिष्ठ निरीक्षक शालिनी शर्मा ने बताया कि उन्होंने प्रदर्शनकारियों से अपील की थी पुलिस से पहले अनुमति लें लेकिन महिलाओं ने इसे मानने से इनकार कर दिया.

शाहीन बाग में चल रहा धरना प्रदर्शनदिल्ली में जामिया मिल्लिया इस्लामिया के पास और शाहीन बाग में हजारों लोग सीएए और एनपीआर के खिलाफ 15 दिसबंर से धरना दे रहे हैं. प्रदर्शनकारियों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 27, 2020, 1:27 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर