बारिश में भीगी मुंबई, अगले 48 घंटों में तूफान 'निसर्ग' मचा सकता है तांडव

महाराष्ट्र के मु्ख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मछुआरों से समुद्र में नहीं जाने की रविवार को अपील की है.
महाराष्ट्र के मु्ख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मछुआरों से समुद्र में नहीं जाने की रविवार को अपील की है.

Cyclone Nisarga: 3 जून तक कम दबाव का ये क्षेत्र चक्रवाती तूफान में बदल सकता है. इस चक्रवाती तूफान को 'निसर्ग' (Nisarga) का नाम दिया गया है.

  • Share this:
मुंबई. मुंबई और उसके आस-पास के कुछ इलाकों में सोमवार सुबह हवा के तेज झोंकों के साथ-साथ हल्की बारिश हुई. अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र (Depression In The Arabian sea) बनने के बाद मौसम में अचानक बदलाव आ गया है. 3 जून तक कम दबाव का ये क्षेत्र चक्रवाती तूफान में बदल सकता है. इस चक्रवाती तूफान को 'निसर्ग' (Nisarga) का नाम दिया गया है.

कई इलाकों में अलर्ट जारी
मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवाती तूफान उत्तर महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के तट के बीच टकराएगा. मौसम विभाग ने महाराष्ट्र और गुजरात के तटीय क्षेत्रों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. मुंबई और थाने के लिए ऑरेंज अलर्ट की चेतावनी दी गई है. इन इलाकों में भारी बारिश की आशंका जताई गई है. इस दौरान हवा की रफ्तार 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है.

आज सुबह हुई बारिश
मुंबई शहर, उसके उपनगरीय इलाकों और पड़ोस के ठाणे और पालघर के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने से वहां के लोगों को गर्म और चिपचिपे मौसम से कुछ राहत मिली है. रविवार को पुणे समेत राज्य के कुछ हिस्सों में तूफान और तेज हवाएं चलने के साथ बारिश हुई थी.





हालात पर सरकार की नज़र
महाराष्ट्र के मु्ख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मछुआरों से समुद्र में नहीं जाने की रविवार को अपील की है. राज्य सरकार ने किसी भी तरह की आपात स्थिति से निपटने के लिए कोंकण तट के पास सुरक्षा उपाय बढ़ा दिए हैं. ठाकरे ने पिछले हफ्ते सरकार, आईएमडी, बृहन्मुंबई महानगरपालिका, सेना, नौसेना और वायुसेना के अधिकारियों के साथ मॉनसून की तैयारी को लेकर बैठक की थी.

ये भी पढ़ें:-

12 साल की छात्रा ने बचत के पैसे से 3 प्रवासी श्रमिकों को फ्लाइट से भेजा झारखंड

गुजरात HC ने की सरकार की तारीफ, कहा- सरकार कुछ ना करती तो हम सब मर गए होते
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज