लाइव टीवी

इस भारतीय कंपनी ने रिकार्ड समय में बनाया कोरोना टेस्ट किट, सरकार से मिली कॉमर्शियल प्रोडक्शन की अनुमति
Maharashtra News in Hindi

News18Hindi
Updated: March 24, 2020, 11:42 AM IST
इस भारतीय कंपनी ने रिकार्ड समय में बनाया कोरोना टेस्ट किट, सरकार से मिली कॉमर्शियल प्रोडक्शन की अनुमति
यह कंपनी पुणे की है.

महाराष्ट्र की कंपनी ने कहा कि कोरोना वायरस (Coronavirus Test Kit) की जांच किट को स्थानीय स्तर पर बनाने से इसकी मौजूदा लागत घटकर एक चौथाई रह जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2020, 11:42 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली/ पुणे. बीमारियों की जांच के लिए साजोसामान बनाने वाली महाराष्ट्र स्थित पुणे (Pune) की मायलैब डिस्कवरी सॉल्युशंस को अपनी कोविड-19 (कोरोना वायरस) टेस्ट किट के लिए सोमवार को वाणिज्यिक उत्पादन की अनुमति मिल गई. ऐसी अनुमति पाने वाली यह देश की पहली कंपनी है.

कंपनी ने एक बयान में बताया कि कोरोना वायरस की जांच करने वाली उसकी ‘मायलैब पैथोडिटेक्ट कोविड-19 क्वालिटेटिव पीसीआर किट’ को केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएसको) से वाणिज्यिक उत्पादन की अनुमति मिल गयी है.

कंपनी के प्रबंध निदेशक हसमुख रावल ने कहा, 'स्थानीय और केंद सरकार से मिले सहयोग और ‘मेक इन इंडिया’ पर जोर देते हुए उसने कोविड-19 की जांच के लिए एक किट तैयार की है. इसे विश्व स्वास्थ्य संगठन और अमेरिका के सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल (सीडीसी) के दिशानिर्देशों के अनुरूप विकसित किया गया है. इसे रिकॉर्ड समय में विकसित किया गया है.' कंपनी ने कहा कि कोरोना वायरस की जांच किट को स्थानीय स्तर पर बनाने से इसकी मौजूदा लागत घटकर एक चौथाई रह जाएगी.

भारत में अब तक 503 की मौत



कोरोना वायरस के अब तक 503 मामले सामने आए हैं और 9 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं 30 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते अपने-अपने यहां पूर्ण लॉकडाउन के आदेश दिए हैं और छह अन्य राज्यों ने भी अपने कुछ क्षेत्रों में इसी तरह के प्रतिबंधों की घोषणा की है.

केंद्र सरकार ने राज्यों से यह भी कहा है कि यदि जरूरी हो तो अतिरिक्त प्रतिबंध भी लागू किए जाएं. पंजाब (Punjab) और महाराष्ट्र (Maharashtra) ने अपने यहां कर्फ्यू लगाने की घोषणा की है. (एजेंसी इनपुट के साथ)

यह भी पढ़ें:  WHO चीफ बोले- कोरोना वायरस की तेजी से बढ़ रही रफ्तार, फुटबॉल की इस टेक्निक से रोक सकते हैं प्रसार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए महाराष्ट्र से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 24, 2020, 10:23 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर