अपना शहर चुनें

States

एक साल पहले गढ़चिरौली में हुई थी सबसे बड़ी मुठभेड़, मारे गए थे 37 नक्सली

Demo Pic.
Demo Pic.

छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र की सीमा पर 22 अप्रैल 2018 को सुरक्षा बल और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई थी. गढ़चिरौली जिले में पुलिस के सी-60 कमांडो ने कार्रवाई की थी.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र की सीमा पर गढ़चिरौली में नक्सलियों ने बुधवार को बड़ी घटना को अंजाम दिया है. इस घटना में प्राथमिक जानकारी के अनुसार सुरक्षा बल सी-60 के 15 जवान शहीद हुए हैं. इसके अलावा वाहन चालक की भी मौत हुई है. यानी कि अब तक कुल 16 लोगों की मौत की खबर है. इस घटना के बाद छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाकों में भी हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है.

गौरतलब है कि करीब एक साल पहले छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र की सीमा पर गढ़चिरौली में ही नक्सलियों से अब तक की बड़ी मुठभेड़ को अंजाम दिया गया था. छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र की सीमा पर 22 अप्रैल 2018 को सुरक्षा बल और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई थी. गढ़चिरौली जिले में पुलिस के सी-60 कमांडो ने कार्रवाई की थी. इस मुठभेड़ में 37 नक्सली मारे गए थे. मुठभेड़ के करीब पांच दिन बाद तक गढ़चिरौली इलाके इंद्रावती नदी किनारे से नक्सलियों के शव बरामद किए गए थे. मुठभेड़ दो दिनों तक चली थी. राहत की बात ये थी कि इस मुठभेड़ में सुरक्षा बलों को किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ.

लाल आतंक फैला रहे नक्सलियों के खिलाफ संभवत: अब तक की ये सबसे बड़ी मुठभेड़ थी. इतनी बड़ी संख्या में एक साथ किसी भी मुठभेड़ में नक्सली नहीं मारे गए थे. इससे पहले अक्टूबर 2016 में आंध्र-ओडिशा सीमा के पास नक्सलियों के खिलाफ सबसे बड़ी कार्रवाई की गई थी. इस मुठभेड़ में आठ महिलाओं सहित 24 नक्सली मारे गए थे. इस दौरान एक ग्रेहाउंड कमांडो भी शहीद हो गया था. खुफिया जानकारी के आधार पर कार्रवाई करते हुए आंध्र प्रदेश और ओडिशा पुलिस के एक संयुक्त दल ने ओडिशा के मलकानगिरी जिले के बेजांगी जंगल में अभियान चलाया था.
ये भी पढ़ें:- 
लाल आतंक के खिलाफ सबसे बड़ी मुठभेड़ पर इस माओवादी कवि ने उठाए सवाल 


महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में नक्सलियों के आईईडी ब्लास्ट के बाद छत्तीसगढ़ में हाई अलर्ट जारी 
-गढ़चिरौली में बड़ा नक्सली हमला, 15 जवानों के शहीद होने की खबर, कई घायल 
-भिलाई के सेक्टर-9 अस्पताल के डॉक्टर को 3 साल की सजा, मरीज से रिश्वत लेते हुए थे गिरफ्तार
-रायपुर में स्पा सेंटर की आड़ में चल रहा था सेक्स रैकेट, पुलिस ने 5 लड़कियों को लिया हिरासत में 
क क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स    
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज