होम /न्यूज /महाराष्ट्र /Nagpur News: नागपुर में RSS मुख्यालय का घेराव करने की कोशिश, धारा-144 लागू

Nagpur News: नागपुर में RSS मुख्यालय का घेराव करने की कोशिश, धारा-144 लागू

Nagpur Latest News: पुलिस ने उत्तर नागपुर के इलाके में एहतियात के तौर पर धारा-144 लागू किया है.

Nagpur Latest News: पुलिस ने उत्तर नागपुर के इलाके में एहतियात के तौर पर धारा-144 लागू किया है.

Nagpur Dhara 144: महाराष्ट्र (Maharashtra News:) के नागपुर में गुरुवार को भारत मुक्ति मोर्चे के कार्यकर्ताओं ने संघ मुख ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

उत्तर नागपुर इलाके में पुलिस ने लागू की धारा-144
भारतीय मुक्ति मोर्चा ने की RSS मुख्यालय का घेराव करने की कोशिश
पुलिस ने मोर्चा को नहीं दी थी रैली निकालने की इजाजत

Tushar Kohale

नागपुर. उत्तर नागपुर क्षेत्र में पुलिस ने धारा-144 लागू कर दी है. इस क्षेत्र में 4 लोगों से ज्यादा एकत्र नहीं हो सकते. दरअसल भारत मुक्ति मोर्चा ने RSS मुख्यालय के घेराव को लेकर एक मोर्चा निकालने की योजना बनाई थी. उसकी अनुमति पुलिस ने नहीं दी थी. एहतियात के तौर पर इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया है. नागपुर के पुलिस कमिश्नर अमितेश कुमार ने बताया कि भारतीय मुक्ति मोर्चा ने 6 तारीख को सभा एवं मोर्चा निकालने की अनुमति मांगी थी. पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए रैली की अनुमति नहीं दी थी.

सभा के लिए 7-8 अक्टूबर के बाद कोई भी तारीख देने के बारे में विचार किया जा सकता है. इसकी सूचना दी गई थी, लेकिन वह किसी भी चर्चा के लिए तैयार नहीं हुए थे. पुलिस ने लोगों से अपील की है कि सोशल मीडिया पर या किसी के बहकावे में आकर इस प्रकार के मोर्चे और सभा में शामिल न हों.

बॉम्बे हाईकोर्ट ने खारिज की थी याचिका
बॉम्बे हाईकोर्ट की नागपुर खंडपीठ ने भारत मुक्ति मोर्चा की याचिका खारिज कर दी थी. याचिकाकर्ता ने 6 अक्टूबर को नागपुर के बेक्षनबाग मैदान से संभा और मैदान से RSS मुख्यालय बडकस चौक तक महारैली निकालने की अनुमति के लिए हाईकोर्ट की शरण ली थी, जिसमें हाईकोर्ट ने स्पष्ट कर दिया कि महारैली छोड़कर सभा लेने के लिए याचिकाकर्ता दोबारा पुलिस के पास आवेदन करें. याचिकाकर्ता ने पुलिस के पास आवेदन किया तो पुलिस ने फिर से 6 अक्टूबर के आयोजन की अनुमति नहीं दी. इसके बाद हाईकोर्ट ने भी याचिका खारिज कर दी. याचिकाकर्ता को 7, 8 या 10 अक्टूबर या फिर अन्य किसी तारीख को आयोजन करने के लिए दोबारा अनुमति लेने की छूट दी गई है.

ये भी पढ़ें: महिलाएं आज भी घरों में कैद, प्रतिबंधों से नहीं मिली उन्हें आजादी: विजयदशमी संबोधन में बोले भागवत

याचिकाकर्ता ने 6 अक्टूबर को नागपुर के वेक्षनबाग मैदान में एक भव्य सभा का आयोजन किया था. इसी आयोजन के तहत वेक्षन बाग मैदान से लेकर बडकस चौक तक रैली निकालने की योजना थी. इस योजना के लिए आवेदन प्रगतिशील काम कारगिल निर्माण सहकारी संस्था ने बेक्षनबाग मैदान इस्तेमाल करने की अनुमति दे दी थी, लेकिन इस सभा और रैली के लिए जब याचिकाकर्ता ने डीसीपी जोन 5 के पास आवेदन किया तो पुलिस ने शांति व्यवस्था में खलल पड़ने का हवाला देकर आयोजन की अनुमति देने से इनकार कर दिया.

Tags: Nagpur news, Section 144

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें