International Yoga Day: दुनिया की सबसे छोटी महिला ज्योति ने ऐसे किया योग

ज्योति की योग प्रैक्टिस का एक वीडियो वायरल हो रहा है. जिसमें ज्योति एक महिला ट्रेनर और छोटे-छोटे बच्चों के साथ योग की प्रैक्टिस करती दिखाई दे रही हैं.

News18Hindi
Updated: June 20, 2019, 3:08 PM IST
International Yoga Day: दुनिया की सबसे छोटी महिला ज्योति ने ऐसे किया योग
दुनिया की सबसे छोटी महिला ज्योति आमगे ने किया योग
News18Hindi
Updated: June 20, 2019, 3:08 PM IST
भारत में योग की परंपरा तकरीबन 5 हजार साल पुरानी है. योग को शरीर और आत्मा के बीच सामंजस्य का अद्भुत विज्ञान माना जाता है. इस प्राचीन पद्धति के बारे में जागरूक करने के लिए 21 जून को दुनियाभर में योग दिवस मनाया जाएगा. इस खास मौके के लिए भारत समेत अन्य देशों में विशेष तैयारियां की जा रही हैं. योग दिवस के एक दिन पहले दुनिया की सबसे छोटी महिला ज्योति आमगे ने भी योगाभ्यास किया.

ज्योति ने योगाभ्यास कर सभी को यह संदेश देने की कोशिश की है कि वह किसी से कम नहीं हैं. ज्योति की योग प्रैक्टिस का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. जिसमें ज्योति एक महिला ट्रेनर और छोटे-छोटे बच्चों के साथ योग की प्रैक्टिस करती दिखाई दे रही हैं. योगाभ्यास के दौरान वह योग की अलग-अलग मुद्राओं में भी दिखाई दे रही हैं.



महाराष्ट्र के नागपुर में रहने वाली ज्योति आमगे दुनिया की सबसे कम कद की महिला हैं. उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है. ज्योति का जन्म 16 दिसंबर 1993 को हुआ था. उन्हें 18 साल की उम्र में सबसे छोटी कद की महिला होने का खिताब मिला.
Loading...

योग के लाभ
योग से कई गंभीर बीमारियों में राहत मिलती है. इससे शुगर, गठिया, ब्लड प्रेशर, पेट की बीमारियों और अस्थमा तक में काफी लाभ होता है. फिलहाल शोधकर्ता HIV से पीड़ित मरीजों पर भी योग अभ्यास के फायदों का निरीक्षण कर रहे हैं. अब तक इसके जितने परिणाम सामने आए हैं वो सकारात्मक हैं.

ये भी पढ़ें- International Yoga Day: ये है योग करने का सबसे सही समय, मिलेगी मानसिक शांति

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Nagpur से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 20, 2019, 1:55 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...