अपना शहर चुनें

States

आर्थिक आधार पर आरक्षण देना सही, समतामूलक समाज चाहते थे आंबेडकर: राजनाथ सिंह

गृहमंत्री राजनाथ सिंह फाइल फोटो
गृहमंत्री राजनाथ सिंह फाइल फोटो

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, ‘प्रधानमंत्री मोदी ने ‘सबका साथ, सबका विकास’ के लक्ष्य को पूरा करने के लिए 10 फीसदी आरक्षण दिया है.’

  • Share this:
केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को कांग्रेस पर बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर के नाम पर दलितों के वोट हासिल करने की कोशिश का आरोप लगाया. राजनाथ सिंह ने कहा कि सामान्य श्रेणी के गरीबों को आर्थिक आधार पर 10 फीसदी आरक्षण देने संबंधी नया कानून हर तबके का विकास सुनिश्चित करने की मोदी सरकार की प्रतिबद्धता के अनुरूप है.

समाज के कुछ तबकों ने सामान्य वर्ग के गरीबों को आर्थिक आधार पर आरक्षण देने का विरोध किया है. उन्होंने कहा कि यह संविधान के प्रावधानों के खिलाफ है. भाजपा के अनुसूचित जाति (एससी) मोर्चा के राष्ट्रीय सम्मेलन के समापन समारोह को संबोधित करते हुए राजनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समतामूलक समाज के आंबेडकर के सपने को पूरा करने के लिए नया आरक्षण लागू किया है.

गृहमंत्री राजनाथ ने कहा, ‘बाबासाहेब आंबेडकर ने स्वतंत्रता, समानता एवं बंधुत्व की बातें की थी. उन्होंने गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए संविधान में आरक्षण को शामिल किया और आर्थिक एवं सामाजिक तौर पर पिछड़े लोगों को आरक्षण की सुविधा दी गई. आंबेडकर का सपना समानता सुनिश्चित करना था.’



ये भी पढ़ें- कांग्रेस और NCP ने आंबेडकर स्मारक के लिए नहीं दी जमीन: फड़णवीस
उन्होंने कहा कि इसी उद्देश्य से प्रधानमंत्री मोदी ने ‘सबका साथ, सबका विकास’ के लक्ष्य को पूरा करने के लिए 10 फीसदी आरक्षण दिया है.’ कांग्रेस पर हमला बोलते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि मोदी के शासनकाल में भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बन गया और इस ‘सच्चाई’ को दुनिया के अर्थशास्त्रियों द्वारा स्वीकार किया गया है.

ये भी पढ़ें- नेशनल म्यूजियम ऑफ इंडियन सिनेमा का PM ने किया उद्घाटन, कहा-सिनेमा की तरह बदल रहा है देश
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज