होम /न्यूज /महाराष्ट्र /गोदावरी तट पर लाल पत्‍थर से बना भव्‍य बीएपीएस स्‍वामीनारायण मंदिर, स्‍थापना उत्‍सव शुरू

गोदावरी तट पर लाल पत्‍थर से बना भव्‍य बीएपीएस स्‍वामीनारायण मंदिर, स्‍थापना उत्‍सव शुरू

नासिक में बीएपीएस स्‍वामीनारायण मंदिर की स्‍थापना की जा रही है.

नासिक में बीएपीएस स्‍वामीनारायण मंदिर की स्‍थापना की जा रही है.

पवित्र स्‍थल नासिक में बीएपीएस स्‍वामीनारायण मंदिर की स्‍थापना हो रही है. इस मौके पर 23 सितंबर से दो अक्‍तूबर तक प्राण ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

नई दिल्‍ली. पवित्र स्‍थल नासिक में बीएपीएस स्‍वामीनारायण मंदिर की स्‍थापना की जा रही है. इस मौके पर 23 सितंबर से दो अक्‍तूबर तक प्राण प्रतिष्‍ठा महोत्‍सव का आयोजन चलेगा. लगातार दस दिनों तक पूजा, दर्शन, विश्वशांति योग, सत्संग, महानुभाव सभा, बाल दिन, युवा दिन सभा आदि विभिन्न धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन शुरू हो गया है. मूर्ति प्राणप्रतिष्ठा समारोह में गुरुवर्य महंत स्वामी महाराज शामिल होंगे. गोदावरी तट पर लाल पत्‍थर से यह भव्‍य मंदिर बना है.

स्‍वामी तीर्थस्‍वरूपदास जी ने बताया कि केवडीबन नासिक स्थित बीएपीएस स्वामिनारायण मंदिर में 28 सितंबर, बुधवार को गुरुवर्य महंत स्वामी महाराज द्वारा श्री स्वामीनारायण भगवान की प्राणप्रतिष्ठा होगी. इस मौके पर मंदिर में गत शुक्रवार से धार्मिक कार्यक्रम शुरू हो गए हैं. इसके तहत सोमवार को विश्‍वशांति के लिए वैदिक परंपरा से महायज्ञ का आयोजन किया गया है. इसमें नाशिक, मुंबई, पुणे, धुणे के काफी संख्‍या  में श्रद्धालुओं ने भाग लिया.

नासिक में अक्षरधाम मंदिर के प्राण प्रतिष्‍ठा के अवसर पर विश्‍व शांति के लिए महायज्ञ का आयोजन किया गया.

नासिक में अक्षरधाम मंदिर के प्राण प्रतिष्‍ठा के अवसर पर विश्‍व शांति के लिए महायज्ञ का आयोजन किया गया.

जल यात्रा निकाली

नासिक मंडल ने रामकुंड में जलपूजा कर रामकुंड से बीएपीएस स्वामीनारायण मंदिर तक जल यात्रा निकाली गयी. इस जलयात्रा में बड़ी संख्या में महिला श्रद्धालुओं ने भाग लिया. जल यात्रा रामकुंड से शुरू हुई और मालवीय चौक, पंचवटी करंजा, निमाणी बस स्टैंड, पुराना आडगांव नाका रोड, तपोवन होकर केवडीबन स्थित स्वामिनारायण मंदिर में पूर्ण हुई. जल यात्रा के दौरान फूलों से सजाए गए वाहन में भगवान स्वामीनारायण की छवि रखी गई थी. बुधवार को होने वाले प्राणप्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर पवित्र गोदावरी के जल से मूर्तियों का अभिषेक किया जाएगा.

समारोह में प्रकट गुरुहरि परम पूज्‍य महंत स्‍वामी जी महाराज.

समारोह में प्रकट गुरुहरि परम पूज्‍य महंत स्‍वामी जी महाराज.

मंगलवार को नगर यात्रा निकाली जाएगी

स्‍वामी तीर्थस्‍वरूपदास जी ने बताया कि बुधवार को नासिक में नगर यात्रा निकाली जाएगी. यह नगर यात्रा कुंभ के दौरान निकाली जाने शाही यात्रा की तरह होगी. नगर यात्रा तीन घंटे में पूरे शहर का भ्रमण करेगी. इस यात्रा में भारी संख्‍या में श्रद्धालु शामिल होंगे.

Tags: Nashik, Temple

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें