• Home
  • »
  • News
  • »
  • maharashtra
  • »
  • 365 दिनों में 150 करोड़ की ड्रग्स बरामद, NCB मुंबई ने जारी किया आंकड़ा

365 दिनों में 150 करोड़ की ड्रग्स बरामद, NCB मुंबई ने जारी किया आंकड़ा

सुशांत सिंह ड्रग्स केस सामने आने के बाद से ड्रग्स की दुनिया के मुंबई में फैले जाल की एक-एक परत खुलती चली गई और इसकी कड़ियां बॉलीवुड से लेकर अंडरवर्ल्ड तक जुड़ती चली गई. (सांकेतिक तस्वीर)

सुशांत सिंह ड्रग्स केस सामने आने के बाद से ड्रग्स की दुनिया के मुंबई में फैले जाल की एक-एक परत खुलती चली गई और इसकी कड़ियां बॉलीवुड से लेकर अंडरवर्ल्ड तक जुड़ती चली गई. (सांकेतिक तस्वीर)

NCB Mumbai: मुंबई एनसीबी के जॉइंट डायरेक्टर समीर वानखेड़े ने बताया कि सुशांत सिंह ड्रग्स मामले की जांच के दौरान उन्हें कई ड्रग्स सप्लाई गैंग के बारे में जानकारी मिली.

  • News18.com
  • Last Updated :
  • Share this:

मुंबई. देश की आर्थिक राजधानी कही जाने वाली मुंबई नशे की राजधानी बनती जा रही है. दरअसल मुंबई नॉरकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB Mumbai) द्वारा जारी किए गए आंकड़े के मुताबिक पिछले एक साल में मुंबई में करीब 150 करोड़ रुपये की ड्रग्स बरामद की गई है और इस बरामदगी के दौरान करीब 300 ड्रग्स पैडलर्स को गिरफ्तार किया गया है, जिसमें कई विदेशी भी शामिल हैं. एनसीबी द्वारा जारी किया गया ये आंकड़ा अगस्त 2020 से लेकर अगस्त 2021 तक का है.

दरअसल जून 2020 में अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ड्रग्स मामले के सामने आने के बाद एनसीबी एक्टिव हुई थी और तब से लगातार मुंबई में होने वाली ड्रग्स सप्लाई को लेकर उसकी कार्रवाई लगातार जारी है. सुशांत ड्रग्स मामले की जांच के दौरान ही मुंबई में फैले ड्रग्स सप्लाई के जाल का खुलासा हुआ था, जिसकी चपेट में कई बड़े ड्रग्स पैडलर, सप्लायर, गैंग्स और बॉलीवुड के सितारे अब तक आ चुके हैं.

एनसीबी द्वारा जारी किए गए आंकड़े के मुताबिक पिछले एक साल में एनसीबी ने ड्रग्स के मामलों में करीब 100 केस दर्ज किया है. इस दौरान करीब 150 करोड़ की अलग-अलग ड्रग्स बरामद करते हुए करीब 300 ड्रग्स पैडलरों और सप्लायरों को पकड़ा गया है, जिसमें 43 विदेशी हैं. एक साल में 67 किलो कोकीन, 41 किलो चरस, 292 किलो गांजा, 12 किलो एमडी, 8 किलो हेरोइन सहित कई अन्य ड्रग्स बरामद की गईं हैं. मुंबई में इस दौरान कोकीन और चरस की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ी है और अलग-अलग राज्यों और विदेशों से मुंबई में अलग-अलग रूट्स के जरिये इसकी सप्लाई भी हो रही है.

ये भी पढ़ें:- पेगासस मामलाः SC करेगा जांच कमेटी का गठन, अगले हफ्ते जारी होगा आदेश

ड्रग्स की दुनिया में घुसने के बाद एनसीबी ने अपनी कार्रवाइयों में कई बड़े ड्रग्स सप्लायर गैंग्स को भी नष्ट किया, जिसमें चिकना गैंग, पठान गैंग, पटरी गैंग, टाइगर मुस्तफा गैंग, बटाटा गैंग, सैम लगड़ा गैंग, करमजीत गैंग, सुल्तान मिर्जा गैंग, भंडारी गैंग सहित कई अन्य के नाम शामिल हैं. मुंबई एनसीबी पिछले एक साल में 150 करोड़ की ड्रग्स सबसे बड़ा सीजर है. सुशांत सिंह ड्रग्स केस सामने आने के बाद से ड्रग्स की दुनिया के मुंबई में फैले जाल की एक-एक परत खुलती चली गई और इसकी कड़ियां बॉलीवुड से लेकर अंडरवर्ल्ड तक जुड़ती चली गई. इसमें शामिल तमाम ड्रग्स पैडलर, सप्लायर सहित कई बड़े नाम बेनकाब हो गए.

मुंबई एनसीबी के जॉइंट डायरेक्टर समीर वानखेड़े ने बताया कि सुशांत सिंह ड्रग्स मामले की जांच के दौरान उन्हें कई ड्रग्स सप्लाई गैंग के बारे में जानकारी मिली. उन्होंने कहा एक-एक करके हम गैंग को खत्म करते गए और उनके पास से 1 साल में करीब 150 करोड़ की ड्रग्स बरामदगी की गई है. हमारी कार्रवाई लगातार जारी है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज