लाइव टीवी

एनसीपी ने कहा-बीजेपी साबित नहीं कर पाई बहुमत तो हम ऐसे बनाएंगे सरकार

News18Hindi
Updated: November 9, 2019, 11:28 PM IST
एनसीपी ने कहा-बीजेपी साबित नहीं कर पाई बहुमत तो हम ऐसे बनाएंगे सरकार
माना जा रहा है कि एनसीपी शिवसेना के साथ मिलकर सरकार बना सकती है.

महाराष्ट्र (Maharashtra) के राज्यपाल ने बीजेपी (BJP) को सरकार बनाने का न्योता दिया है. इस पर एनसीपी (NCP) ने बड़ा बयान दिया है. उसने कहा है कि अगर बीजेपी सरकार नहीं बनी तो हम महाराष्ट्र की जनता की भलाई के लिए सरकार बनाने का प्रयास करेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 9, 2019, 11:28 PM IST
  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) की सत्ता का गणित उलझ गया है. बीजेपी और शिवसेना (BJP Shivsena Tussle) की तू तू मैं मैं खुलकर सामने आ गई है. शुक्रवार को देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने सीएम पद से इस्तीफा दिया. अब राज्यपाल ने बीजेपी को सरकार बनाने का न्योता दिया है. इस पर एनसीपी ने बड़ा बयान दिया है. उसने कहा है कि अगर बीजेपी सरकार नहीं बनी तो हम महाराष्ट्र की जनता की भलाई के लिए सरकार बनाने का प्रयास करेंगे.

राज्यपाल द्वारा बीजेपी को न्योता दिए जाने पर नवाब मलिक (Nawab Malik) ने कहा, राज्यपाल को ये निश्चित करना चाहिए कि बीजेपी (BJP) के पास पूरा बहुमत हो, अगर ऐसा नहीं होगा तो वह हॉर्स ट्रेडिंग करेगी. विधानसभा में अगर बीजेपी सरकार बनाएगी तो हम फ्लोर पर उनके खिलाफ वोट करेंगे. अगर सरकार गिर जाएगी तो हम महाराष्ट्र की जनता के हितों को ध्यान में रखते हुए सरकार बनाने की कोशिश करेंगे.

शिवसेना के रुख को देखते हुए तय करेंगे रणनीति
एनसीपी विधायक नवाब मलिक ने कहा, हम देखेंगे अगर शिवसेना ने बीजेपी सरकार गिराने के लिए सदन में वोट किया तो हम उन्हें समर्थन देने पर विचार करेंगे. हमने अपने विधायकों की मीटिंग 12 नवंबर को बुलाई है. इस मीटिंग में शरद पवार भी मौजूद रहेंगे. बता दें कि राज्यपाल ने 11 नवंबर को बीजेपी को सरकार बनाने और बहुमत साबित करने का मौका दिया है.

विधानसभा चुनावों में बीजेपी को 105 सीटों पर जीत मिली है. शिवसेना के 56 विधायक हैं. वहीं एनसीपी के 54 और कांग्रेस को 44 सीटों पर जीत मिली है. 13 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार जीते हैं. इनमें से कुछ बीजेपी के साथ हैं तो कुछ शिवसेना को अपना समर्थन दे चुके हैं. 288 सदस्यों वाली महाराष्ट्र विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 144 है. बीजेपी के लिए ये आंकड़ा 2014 के मुकाबले ज्यादा मुश्किल है. 2014 में बीजेपी के पास 122 विधायक थे.

यह भी पढ़ें...
Ayodhya Verdict: फडणवीस बोले-SC के फैसले का स्वागत, इससे लोकतंत्र मजबूत होगा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 9, 2019, 10:34 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...