अपना शहर चुनें

States

मध्य रेलवे का यात्रियों को नए साल का तोहफा, 30 दिसंबर से पटरी पर लौटेगी राजधानी

(सांकेतिक तस्वीर)
(सांकेतिक तस्वीर)

इस ट्रेन की बुकिंग 25 दिसंबर से शुरू होगी. इसकी बुकिंग रिजर्वेशन काउंटर और आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट से बुक किया जा सकेगा. ट्रेन में उसी यात्री को यात्रा करने की अनुमति होगी, जिसका टिकट कन्फर्म होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 24, 2020, 3:14 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. मुम्बई से दिल्ली जाने और दिल्ली से मुम्बई आने वाले यात्रियों को मध्य रेलवे (Central Railway) नए साल का तोहफा देने जा रही है. दरअसल मध्य रेलवे लाइन से मुम्बई और दिल्ली के बीच चलने वाली राजधानी ट्रेन (Rajdhani Train) करीब 10 महीने के बाद फिर से पटरी पर लौट रही है. मध्य रेलवे ने इसका आधिकारिक ऐलान भी कर दिया है. मध्य रेलवे द्वारा जारी किए गए बयान के अनुसार, राजधानी ट्रेन 30 दिसंबर से फिर से पटरी पर लौट रही है और इस दिन वह मुम्बई के सीएसटीएम स्टेशन से दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन स्टेशन के लिए शाम 4.10 बजे रवाना होगी और दूसरे दिन सुबह 11 बजे दिल्ली पहुंचेगी. वहीं 31 दिसंबर को दिल्ली से यह ट्रेन शाम 4.55 बजे मुम्बई के लिए रवाना होगी और दूसरे दिन दोपहर करीब 11.50 बजे मुम्बई पहुंचेगी.

मध्य रेलवे द्वारा जारी किए गए बयान के मुताबिक, यह ट्रेन सप्ताह में चार दिन चलेगी. मुम्बई से यह ट्रेन सप्ताह में सोमवार, बुधवार, शुक्रवार और शनिवार को दिल्ली के लिए रवाना होगी, वहीं दिल्ली से यह सप्ताह के मंगलवार, गुरुवार, शनिवार और रविवार को मुम्बई के लिए रवाना होगी. यह ट्रेन यात्रा के दौरान कल्याण, नासिक रोड, जलगांव, भोपाल, झांसी और आगरा कैंटोनमेंट स्टेशनों पर ठहरेगी. इस ट्रेन में एक एसी फर्स्ट क्लास,पांच सेकंड एसी, 11 थर्ड एसी और एक पैंट्री कार कोच होगा.

यह भी पढ़ें: कोविड-19: महाराष्ट्र सरकार ने जिलाधिकारी को दिया नाइट कर्फ्यू लगाने का अधिकार



इस ट्रेन की बुकिंग 25 दिसंबर से शुरू होगी. इसकी बुकिंग रिजर्वेशन काउंटर और आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट से बुक किया जा सकेगा. ट्रेन में उसी यात्री को यात्रा करने की अनुमति होगी, जिसका टिकट कन्फर्म होगा. यात्रा के दौरान कोरोना गाइडलाइन और नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा.

दरअसल कोरोना वायरस (CoronaVirus) के चलते घोषित किये गए लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से राजधानी ट्रेन को मार्च में बंद कर दिया गया और करीब 10 महीने बाद उसकी वापसी हो रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज