होम /न्यूज /महाराष्ट्र /आश्रय गृह में लड़कियों के यौन उत्पीड़न को लेकर NHRC ने महाराष्ट्र के डीजीपी को जारी किया नोटिस

आश्रय गृह में लड़कियों के यौन उत्पीड़न को लेकर NHRC ने महाराष्ट्र के डीजीपी को जारी किया नोटिस

एनएचआरसी ने महाराष्ट्र डीजीपी को लड़कियों के साथ हो रहे उत्पीड़ने को लेकर नोटिस जारी किया है.

एनएचआरसी ने महाराष्ट्र डीजीपी को लड़कियों के साथ हो रहे उत्पीड़ने को लेकर नोटिस जारी किया है.

नासिक जिले के बालिका आश्रय गृह में लड़कियों के साथ हुए कथित उत्पीड़न मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकारी आयोग ने महाराष्ट्र ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने नासिक जिले के एक बालिका आश्रय गृह में लड़कियों के कथित यौन उत्पीड़न की रिपोर्ट पर राज्य के पुलिस प्रमुख को नोटिस जारी किया है. आयोग ने अपने बयान में कहा कि प्रथम दृष्टया यह स्पष्ट है कि संबंधित जिले के अधिकारी आश्रय गृह का उचित पर्यवेक्षण करने में ‘विफल’ रहे हैं. बयान में कहा गया है कि एनएचआरसी ने मीडिया की उन खबरों का स्वत: संज्ञान लिया है जिनमें कहा गया है कि नासिक के बालिका आश्रय गृह में कई लड़कियों ने यौन शोषण का आरोप लगाया है.

बयान के मुताबिक, “बताया गया है कि नासिक में बच्चियों के लिए एक निजी केंद्र के निदेशक को कुछ दिनों पहले 14 वर्षीय लड़की के साथ बलात्कार के आरोप में पुलिस ने गिरफ्तार किया था.” आयोग ने कहा कि खबर में अगर सच्चाई है तो यह मानवाधिकारों के उल्लंघन के गंभीर मुद्दे को उठाती है. बयान में कहा गया है कि उसने मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी कर छह हफ्ते में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है.

मीडिया की खबर के मुताबिक, 15 छात्राओं से पूछताछ की गई, जिनमें से छह ने आरोपी यानी आश्रय गृह निदेशक के खिलाफ यौन शोषण का आरोप लगाया है. उसमें कहा गया है कि पुलिस ने आरोपी के खिलाफ पॉक्सो और अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कानून के तहत मामला दर्ज किया है और उसे गिरफ्तार कर लिया है.

बता दें कि हाल ही में नासिक जिले में ही बच्चों के लिए बने एक निजी सुविधा केंद्र के निदेशक को 14 साल की लड़की के साथ दुष्कर्म करने के मामले में गिरफ्तार किया गया था. दुष्कर्म की घटना बीते 13 अक्टूबर की थी. आरोपित पीड़ित बच्ची को जबरन इमारत के पार्किंग एरिया में बने टिन के एक अस्थायी कमरे में ले गया और फिर बच्ची को अश्लील वीडियो क्लिप दिखाने लगा और इसके बाद उसने बच्ची के साथ दुष्कर्म किया.

Tags: Maharashtra, NHRC

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें