Home /News /maharashtra /

nia big action on dawood ibrahim associates raids on more than 20 locations in mumbai

दाऊद की डी-कंपनी पर NIA का बड़ा एक्शन, मुंबई में 20 से अधिक ठिकानों पर छापेमारी, हिरासत में सलीम फ्रूट

एनआईए ने मुंबई में दाऊद इब्राहिम के सहयोगियों के ठिकानों पर छापेमारी की और सलीम फ्रूट को हिरासत में लिया. (ANI)

एनआईए ने मुंबई में दाऊद इब्राहिम के सहयोगियों के ठिकानों पर छापेमारी की और सलीम फ्रूट को हिरासत में लिया. (ANI)

आपको बता दें कि अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की डी-कंपनी को संयुक्त राष्ट्र ने आतंकवादी संगठन घोषित कर, उस पर प्रतिबंधित लगा रखा है. संयुक्त राष्ट्र ने 2003 में 1993 मुंबई बम धमाकों के मुख्य आरोपी दाऊद इब्राहिम को ग्लोबल आतंकी घोषित कर उसके सिर 25 मिलियन डॉलर का इनाम रखा था.

अधिक पढ़ें ...

मुंबई: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने पाकिस्तान स्थित गैंग्स्टर दाऊद इब्राहिम के सहयोगियों और कुछ हवाला ऑपरेटरों के खिलाफ मुंबई में एक दर्जन से अधिक स्थानों पर छापेमारी की है. नागपाड़ा, गोरेगांव, बोरीवली, सांताक्रूज, मुंब्रा, भिंडी बाजार समेत अन्य इलाकों में स्थिति अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के साथियों के ठिकानों पर एनआईए ने यह कार्रवाई की है. कई हवाला ऑपरेटर और ड्रग पेडलर दाऊद से जुड़े थे और एनआईए ने इस संबंध में फरवरी में केस रजिस्टर किया था. उसी सिलसिले में इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया है. एनआईए ने मुंबई में सलीम फ्रूट के आवास पर छापेमारी के बाद उसको हिरासत में लिया है और कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज भी बरामद किए हैं. वह दाऊद इब्राहिम का सहयोगी है.

आपको बता दें कि अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की डी-कंपनी को संयुक्त राष्ट्र ने आतंकवादी संगठन घोषित कर, उस पर प्रतिबंधित लगा रखा है. संयुक्त राष्ट्र ने 2003 में 1993 मुंबई बम धमाकों के मुख्य आरोपी दाऊद इब्राहिम को ग्लोबल आतंकी घोषित कर उसके सिर 25 मिलियन डॉलर का इनाम रखा था. एनआईए सूत्रों के मुताबिक जिस केस में यह छापेमार कार्रवाई हुई है, उसी मामले में एनसीपी नेता और महाराष्ट्र की महाविकास अघाड़ी सरकार में मंत्री नवाब ​मलिक गिरफ्तार किए गए हैं. वह फिलहाल जेल में बंद हैं. आपको बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इसी साल फरवरी में दाऊद इब्राहिम से जुड़े मामलों की जांच एनआईए को सौंपी थी.

दाऊद इब्राहिम और उसकी डी-कंपनी पर भारत में टेरर फंडिंग, नार्को टेरर, ड्रग्स स्मगलिंग और फेक करेंसी सर्कुलेट करने का आरोप है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दाऊद इब्राहिम और डी-कंपनी को लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद और अल-कायदा जैसे प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों के साथ मिलकर भारत में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने का दोषी पाया है. एनआईए दाऊद इब्राहिम और डी-कंपनी के अलावा छोटा शकील, जावेद चिकना, टाइगर मेनन, इकबाल मिर्ची (मृत), दाऊद की बहन हसीना पारकर (मृत) से जुड़े मामलों की जांच भी करेगी.

भारत की ‘मोस्‍ट वांटेड’ लिस्‍ट में शामिल दाऊद इब्राहिम पाकिस्‍तान में बैठकर अपना अवैध कारोबार चला रहा है. इस बारे में भारत की इंटेलिजेंस एजेंसियां कई बार जानकारी मुहैया करा चुकी हैं कि उसे पाकिस्‍तान की सरकार का पूरा समर्थन प्राप्‍त है. भारत ने इस बारे में पाकिस्‍तान सरकार को कई बार सुबूत भी सौंपे हैं. पाकिस्‍तान को सौंपे गए डोजियर में दाऊद इब्राहिम के पूरे पते का भी जिक्र किया जा चुका है. दाऊद इब्राहिम पाकिस्‍तान के पूर्व क्रिकेटर मियांदाद का समधी भी है. वह कराची के एक पॉश इलाके में रहता है.

Tags: Dawood ibrahim, Mumbai, NIA

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर