Nisarga Cyclone Live Tracker: निसर्ग चक्रवात की ऐसे देखें Live लोकेशन, मुंबई में मचा सकता है तबाही
Maharashtra News in Hindi

Nisarga Cyclone Live Tracker: निसर्ग चक्रवात की ऐसे देखें Live लोकेशन, मुंबई में मचा सकता है तबाही
निसर्ग तूफान के कारण बिहार कई जिलों में बारिश की आशंका

चक्रवात निसर्ग (Cyclone Nisarga) बुधवार सुबह 5.30 बजे तक 'भयंकर चक्रवाती तूफान' के रूप में बदल गया. यहां आप Nisarga को Live Track कर सकते हैं.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
मुंबई/ अहमदाबाद. चक्रवात निसर्ग (Cyclone Nisarga Live Tracker) 'भयंकर चक्रवाती तूफान' के रूप में बदल चुका है और दोपहर करीब एक बजे इसके मुंबई के तट से टकराने का अनुमान है. पिछले सौ वर्षों के दौरान मुंबई में आने वाला यह पहला (Mumbai Nisarga) तूफान है, जिसे लेकर राज्य सरकार ने सभी लोगों को घर में रहने की सलाह दी है. यहां आप तूफान निसर्ग की ताज़ा स्थिति देख सकते हैं.

भारतीय मौसम विभाग यानी आईएमडी (IMD) ने बुधवार सुबह बताया कि फिलहाल यह तूफान पूर्वी मध्य अरब सागर, अलीबाग के दक्षिण दक्षिण पूर्व में 155 किलोमीटर और मुंबई के दक्षिण पश्चिम में 200 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, यह रायगढ़ जिले में अलीबाग के आसपास सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक तट से टकराएगा.





निसर्ग चक्रवात, अम्फान के बाद भारत में आने वाला वाला दूसरा चक्रवात है जो कुछ हफ्ते पहले देश के पूर्वी तट से टकराया था. चक्रवात के कारण रायगढ़, मुंबई और ठाणे के साथ-साथ 100-110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है.



गोवा और महाराष्ट्र के पश्चिमी तटों पर पहले ही चक्रवात निसर्ग के कारण बारिश हो चुकी है. जबकि मानसून अभी औपचारिक तौर से नहीं आया है.

ऐसे भी कर सकते हैं Nisarga को Live Track
लोग आईएमडी की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करके चक्रवात को ट्रैक कर सकते हैं. यूजर को वेबसाइट पर ‘Our services’ से ‘Cyclone’ चुनना होगा.

इस सेक्शन में कुछ सब्सेक्शन्स भी हैं. जिसमें

1. उष्णकटिबंधीय मौसम दृष्टिकोण
2. राष्ट्रीय बुलेटिन
3. प्रति घंटा बुलेटिन
4. साइक्लोन डिस्टरबेंस का ट्रैक
5. हवा की चेतावनी
6. तूफान की चेतावनी
7. चक्रवात का पूर्वानुमान ट्रैक शामिल है.

साइक्लोनिक डिस्टर्बेंस सेक्शन के ट्रैक पर क्लिक करके आप वह पेज देख सकते हैं जहां चक्रवात की वर्तमान स्थिति दिखाई जा रही है.

चक्रवात के पूर्वानुमान ट्रैक के टैब पर क्लिक करके आप चक्रवात के अनुमानित मार्ग को देख सकते हैं.

एक अन्य विकल्प Regional Specialized Meteorological Centre for Typical Cyclone की वेबसाइट पर लॉग इन कर के भी आप चक्रवात से संबंधित लाइव अपडेट दिखाता है. सैटेलाइट तस्वीरों के लिए आप skymetweather.com का इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें:- Cyclone Nisarga Live Updates: भावनगर में भारी वज्रपात, दो घंटे में तट से टकराएगा चक्रवात निसर्ग


First published: June 3, 2020, 10:43 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading