Cyclone Tauktae: चक्रवाती तूफान 'टाउते' के चलते मुंबई में आज भी नहीं होगा वैक्सीनेशन

BMC ने शुक्रवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी थी कि मुंबई में 15 और 16 मई को टीकाकरण अभियान स्थगित रहेगा

BMC ने शुक्रवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी थी कि मुंबई में 15 और 16 मई को टीकाकरण अभियान स्थगित रहेगा

Cyclone Tauktae: मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान (IMD Forecast) के मुताबिक, चक्रवात सोमवार दोपहर के आसपास गुजरात के तट से टकरा सकता है. उस वक्त तूफान की रफ्तार करीब 180 किलोमीटर प्रति रहने का अंदेशा है.

  • Share this:

मुंबई. महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में चक्रवाती तूफान ‘टाउते’ (Cyclone Tauktae) की चेतावनी के चलते आज भी लोगों को कोरोना की वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी. ये लगातार तीसरा दिन है जब मुंबई में वैक्सीनेशन रोकी गई है. पिछले दो दिनों से यहां तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है. शक्रवार को बृहन्मुंबई महानगरपालिका के अधिकारियों ने कोविड-19 टीकाकरण अभियान को स्थगित करने का फैसला किया था. अब यहां मंगलवार, बुधवार और गुरुवार को वैक्सीन लगाई जाएगी.

बृहन्मुंबई महानगर पालिका ने शुक्रवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी थी कि मुंबई में 15 और 16 मई को टीकाकरण अभियान स्थगित रहेगा, लेकिन तूफान के खतरे को देखते हुए आज भी इसे रोक दिया गया है. मुंबई के अतिरिक्त महानगर पालिका आयुक्त सुरेश ककाणी ने बताया था कि चक्रवाती तूफान ‘टाउते’ के मद्देनजर एहतियात के तौर पर टीकाकरण अभियान को रोकने का फैसला लिया गया है. मुंबई में कुल 260 टीकाकरण केन्द्र हैं.

580 मरीजों को किया गया शिफ्ट

चक्रवाती तूफान गुजरने की भारत मौसम विज्ञान विभाग की चेतावनी के मद्देनजर 580 मरीजों को कोविड-19 देखभाल केंद्रों से शिफ्ट कर दिया गया है. बीएमसी के एक अधिकारी ने बताया कि नगर निकाय ने कोविड देखभाल केंद्रों से 580 मरीजों- बीकेसी से 243, दहिसर से 183 और मुलुंड से 154 - को मुंबई के राज्य सरकार और नगर निकाय द्वारा संचालित अस्पतालों में शनिवार रात स्थानांतरित कर दिया है. बीएमसी ने शुक्रवार को शहर के अस्पतालों को सतर्क किया था कि बिस्तरों और ऑक्सीजन उपकरणों की उपलब्धता को लेकर अंतिम समय में कोई अव्यवस्था नहीं हो.


बारिश और तूफान

पुणे आईएमडी में पर्यावरण अनुसंधान और सेवाएं विभाग के वरिष्ठ अधिकारी के एस होसालिलर ने ट्वीट किया, 'ताजा मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक, चक्रवात सोमवार दोपहर के आसपास पहुंच सकता है. हालांकि, यह 200 किलोमीटर से अधिक दूरी से गुजर सकता है. फिर भी, उत्तरी कोंकण, मुंबई, ठाणे और पालघर के दूर-दराज के भागों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. रायगढ़ में अत्याधिक भारी बारिश की संभावना है. 16-17 मई को तेज हवाएं चल सकती हैं और समुद्र अशांत रह सकता है.'

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज