लाइव टीवी

महाराष्ट्र में मुस्लिमों को आरक्षण के मुद्दे पर शिवसेना की सफाई, कही ये बात
Maharashtra News in Hindi

News18India
Updated: March 2, 2020, 4:37 PM IST
महाराष्ट्र में मुस्लिमों को आरक्षण के मुद्दे पर शिवसेना की सफाई, कही ये बात
महाराष्ट्र के CM उद्धव ठाकरे (file photo)

विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने आरक्षण (Reservation) के मुद्दे पर कहा था कि मुस्लिमों के लिए ये असंवैधानिक है और इससे अन्य पिछड़ा वर्ग और मराठा आरक्षण प्रभावित होगा.

  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र में मुस्लिमों को आरक्षण (Muslim reservation) दिए जाने का मुद्दा अटकता दिख रहा है. पिछले दिनों अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री नवाब मलिक (Nawab Malik) ने कहा था कि राज्य में 5 फीसदी मुस्लिम आरक्षण वापस लाने के लिए सरकार कानूनी सलाह ले रही है और जल्द ही इसे लागू किया जाएगा. लेकिन अब ऐसा लग रहा है कि शिवसेना ने आरक्षण दिए जाने को लेकर पल्ला झाड़ लिया है. शिवसेना ने इस मामले में किसी भी प्रस्ताव से इनकार किया है.

बता दें कि शनिवार को विश्व हिंदू परिषद ने एक ट्वीट कर सरकार के धार्मिक आधार पर आरक्षण देने के फैसले पर सवाल उठाए थे. विश्व हिंदू परिषद ने मुस्लिमों को आरक्षण देने पर चिंता जताते हुए कहा कि शिवसेना से अल्पसंख्यक तुष्टिकरण की उम्मीद नहीं की जा सकती. बाद में शिवसेना ने ट्वीट का जवाब देते हुए कहा, 'इस तरह का फैसला विचाराधीन नहीं है.'





विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस  ने आरक्षण  के मुद्दे पर कहा था कि मुस्लिमों के लिए ये असंवैधानिक है और इससे अन्य पिछड़ा वर्ग और मराठा आरक्षण प्रभावित होगा. फडणवीस ने कहा, 'हमें जानना चाहिए कि किन मुद्दों पर शिवसेना ने समझौता कर सरकार बनाने के लिए अपनी विचारधारा का परित्याग कर दिया है.' भाजपा नेता ने आरोप लगाया कि अगर मुस्लिमों को अतिरिक्त आरक्षण दिया गया तो अन्य पिछड़ा वर्ग को आरक्षण का पूरा लाभ नहीं मिल सकेगा.

महाराष्ट्र में 2014 विधानसभा चुनाव से पहले जून महीने में प्रदेश की तत्कालीन कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन सरकार ने मुस्लिमों के लिए पांच फीसदी के आरक्षण की व्यवस्था की थी और इस संबंध में अध्यादेश भी जारी किया था.

ये भी पढ़ें:

अमित मालवीय ने शेयर किया उमर का भाषण, पूछा-दिल्ली हिंसा की पहले से थी प्लानिंग

आगरा: कथावाचक देवकीनंदन ठाकुर के खिलाफ छेड़छाड़ की एफआईआर दर्ज

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए महाराष्ट्र से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 2, 2020, 3:17 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading