Home /News /maharashtra /

Omicron: हर दिन चेकअप, 7वें दिन RT-PCR, BMC ने जारी की नई गाइडलाइन

Omicron: हर दिन चेकअप, 7वें दिन RT-PCR, BMC ने जारी की नई गाइडलाइन

ओमिक्रॉन को लेकर मुंबई में बरती जा रही खास सतर्कता. (File pic)

ओमिक्रॉन को लेकर मुंबई में बरती जा रही खास सतर्कता. (File pic)

Omicron Alert in Mumbai: बीएमसी का कहना है कि इस नई गाइडलाइन से होम क्‍वारंटाइन में रह रहे लोगों को अधिक सतर्कता के साथ ट्रैक किया जा सकेगा. गाइडलाइन के अनुसार हर दिन सुबह एयरपोर्ट सीईओ 24 घंटे में रिस्क और हाई रिस्क वाले देशों से आने वाले लोगों की जानकारी आपदा प्रबंधन विभाग को भेजेंगे. आपदा प्रबंधन इसके बाद इस सूची को वार्ड के हिसाब से वार्ड ऑफिसर और कोविड वार रूम को भेजेगा.

अधिक पढ़ें ...

    मुंबई. कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) को लेकर देश-विदेश में खास सतर्कता बरती जा रही है. 15 से अधिक देशों में कोरोना वायरस (Covid 19) का यह नया वेरिएंट पाया गया है. ऐसे में महाराष्‍ट्र (Maharashtra) में भी ओमिक्रॉन (Omicron Variant) के मद्देनजर नए नियम जारी किए जा रहे हैं. मुंबई (Mumbai) में भी अब तक 9 अंतरराष्‍ट्रीय यात्री कोरोना वायरस से संक्रमित मिल चुके हैं. इस खतरे को देखते हुए बृहन्‍मुंबई महानगर पालिका (BMC) की ओर से होम क्‍वारंटाइन को लेकर नई गाइडलाइंस जारी की गई हैं.

    बीएमसी का कहना है कि इस नई गाइडलाइन से होम क्‍वारंटाइन में रह रहे लोगों को अधिक सतर्कता के साथ ट्रैक किया जा सकेगा. गाइडलाइन के अनुसार हर दिन सुबह एयरपोर्ट सीईओ 24 घंटे में रिस्क और हाई रिस्क वाले देशों से आने वाले लोगों की जानकारी आपदा प्रबंधन विभाग को भेजेंगे. आपदा प्रबंधन इसके बाद इस सूची को वार्ड के हिसाब से वार्ड ऑफिसर और कोविड वार रूम को भेजेगा.

    गाइडलाइंस में कहा गया है कि कोविड वार रूम हर दिन 5 बार यात्री से उनके स्‍वास्‍थ्‍य की जानकारी लेगा. वार्ड ऑफिसर सोसायटी के सेक्रेटरी को होम क्‍वारंटाइन वाले व्यक्ति को लेकर नोटिस जारी करेंगे और उनके घर किसी भी व्‍यक्ति के जाने पर प्रतिबंध लगाएंगे. डॉक्टर की टीम ऐसे लोगों का हर दिन चेकअप करने जाएगी.

    यह भी पढ़ें: Cyclone Jawad Live Updates: आज आंध्र प्रदेश और ओडिशा तट से टकराएगा चक्रवात जवाद, 150 ट्रेनें रद्द

    यह भी जानकारी दी गई है कि होम क्‍वारंटाइन में रह रहे व्‍यक्ति का 7वें दिन आरटीपीसीआर टेस्‍ट किया जाएगा. अगर किसी ने मना किया या इस बात का उल्‍लंघन किया तो उसके खिलाफ महामारी एक्ट के तहत मामला दर्ज होगा.

    वहीं केंद्र सरकार के अनुसार जोखिम वाले देशों में ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग और इजरायल को शामिल किया गया है. इन देशों से आ रहे यात्रियों को लेकर खास सतर्कता बरती जा रही है.

    Tags: Coronavirus, Mumbai, Omicron

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर