Home /News /maharashtra /

Omicron से बचाव की तैयारियां शुरू, BMC का फैसला- अफ्रीका से आने वाला हर शख्स मुंबई में होगा क्वारंटीन

Omicron से बचाव की तैयारियां शुरू, BMC का फैसला- अफ्रीका से आने वाला हर शख्स मुंबई में होगा क्वारंटीन

ब्रिटेन के एक बड़े स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा है कि कोरोना के इस नए वेरिएंट के खिलाफ वैक्सीन काफी कम प्रभावी होगा. (सांकेतिक तस्वीर)

ब्रिटेन के एक बड़े स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा है कि कोरोना के इस नए वेरिएंट के खिलाफ वैक्सीन काफी कम प्रभावी होगा. (सांकेतिक तस्वीर)

Omicron वेरिएंट को ध्यान में रखते हुए बृहन्मुंबई महानगर पालिका (BMC Mumbai) ने अहम फैसला लिया है. मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने कहा है कि दक्षिण अफ्रीका से लौटने वाले हर शख्स को को मुंबई आने पर क्वारंटाइन किया जाएगा. BMC ने वेरिएंट के संबंध में आज शाम 5:30 बजे वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक बुलाई है.

अधिक पढ़ें ...

    मुंबई. साउथ अफ्रीका (South Africa) में कोरोना वायरस (Coronavirus In India) के ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) सामने आने के बाद अब भारत में स्वास्थ्य एजेंसियों और नगर निकाय अलर्ट हो गए हैं. गुजरात द्वारा कई देशों से आ रहे लोगों की आरटीपीसीआर जांच अनिवार्य करने के बाद अब बृहन्मुंबई महानगर पालिका (BMC Mumbai) ने अहम फैसला लिया है. मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने कहा है कि दक्षिण अफ्रीका से लौटने वाले हर शख्स को को मुंबई आने पर क्वारंटाइन किया जाएगा. उन्होंने कहा है कि सभी के सैंपल्स जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे जाएंगे. BMC ने वेरिएंट के संबंध में आज शाम 5:30 बजे वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक बुलाई है. उधर गुजरात ने यूरोप, ब्रिटेन, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, हांगकांग से हवाई अड्डों पर उतरने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट अनिवार्य कर दिया है.

    इसके साथ ही उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मुख्य सचिव, डीजीपी और स्वास्थ्य सचिव को निर्देश दिया है कि वे सार्वजनिक स्थानों पर COVID के उचित व्यवहार का अनुपालन सुनिश्चित करें. मुख्यमंत्री कार्यालय के अनुसार धामी ने कहा कि COVID के नए वेरिएंट के मद्देनजर अस्पतालों में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं करें.

    वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा  ‘मैं पीएम से उन देशों से उड़ानें बंद करने का आग्रह करता हूं जो नए वेरिएंट से प्रभावित हैं. बड़ी मुश्किल से हमारा देश कोरोना से उबर पाया है. हमें इस नए  वेरिएंट को भारत में प्रवेश करने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए.’

    वैक्सीन और बॉडी इम्यूनिटी को भी धता बता सकता है Omicron Variant
    गुजरात सरकार और BMC का यह फैसला ऐसे वक्त में आया है जब इस नए संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोविड और कोविड रोधी टीकाकरण के मुद्दे पर अहम बैठक कर रहे हैं. बता दें विश्व स्वास्थ्य संगठन की समिति ने कोरोना वायरस के नए प्रकार को ‘बेहद तेजी से फैलने वाला चिंताजनक प्रकार’ करार दिया है. WHO ने इसे ‘ओमिक्रॉन’ नाम दिया है.

    WHO द्वारा शुक्रवार को की गई यह घोषणा पिछले कुछ महीनो में वायरस के नए प्रकार के वर्गीकरण में पहली बार की गई है. इसी वर्ग में कोरोना वायरस के डेल्टा प्रकार को भी रखा गया था जिसका प्रसार दुनियाभर में हुआ था. गौरतलब है कि अफ्रीका में ओमिक्रॉन वेरिएंट सामने आने के बाद वहां के कई प्रांतों में कोरोना मामलों में तेजी की सूचना है. दावा किया जा रहा है कि यह वेरिएंट, वैक्सीन और बॉडी इम्यूनिटी को भी धता बता सकता है.

    यह भी पढ़ें: #Omicron: कोरोना के नए वेरिएंट से स्टॉक मार्केट से लेकर कमोडिटी मार्केट तक में आई गिरावट

    कोविड-19 मामलों के चिंताजनक वृद्धि के बीच लॉकडाउन 
    दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस के नये वेरिएंट के सामने आने के बाद दुनिया के ज्यादातर हिस्सों में इसे लेकर सुगबुगाहट है. एक ओर जहां वैज्ञानिकों ने सटीक खतरों का अंदाजा लगाने के लिए आपातकालीन बैठकें कीं तो वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन सहित चिकित्सा विशेषज्ञों ने दक्षिणी अफ्रीका में सामने आये वेरिएंट को बेहतर ढंग से समझने से पहले किसी भी अति प्रतिक्रिया के खिलाफ चेतावनी दी. दक्षिण अफ्रीका में सामने आये कोरोना वायरस के नये वेरिएंट के बारे में वैज्ञानिकों का कहना है कि यह बहुत ज्यादा संक्रामक है.

    ब्रिटेन ने दक्षिण अफ्रीका और पांच अन्य दक्षिणी अफ्रीकी देशों से शुक्रवार दोपहर उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया और घोषणा की कि जो कोई भी हाल में उन देशों से आया था, उसे कोरोना वायरस जांच कराने के लिए कहा जाएगा. जर्मनी, फ्रांस, इटली, नीदरलैंड, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, माल्टा और चेक गणराज्य, यूरोप के उन देशों में शामिल है जिन्होंने यात्रा पर कड़े प्रतिबंध लगाये हैं और पहले से ही कोविड-19 मामलों के चिंताजनक वृद्धि के बीच लॉकडाउन लगाया है. (भाषा इनपुट के साथ)

    Tags: Coronavirus in India, COVID 19, Maharashtra, Omicron, Omicron variant

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर