मुंबई: मालवाहक जहाज समुद्र में डूबा, भारी मात्रा में पानी में तेल के रिसाव से बढ़ा खतरा!
Maharashtra News in Hindi

मुंबई: मालवाहक जहाज समुद्र में डूबा, भारी मात्रा में पानी में तेल के रिसाव से बढ़ा खतरा!
घटनास्थल की तस्वीर

Mumbai: ये हादसा कैसे हुआ फिलहाल इसके बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है. तेल फैलने से समुद्र में प्रदूषण का खतरा बढ़ गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 9, 2020, 3:19 PM IST
  • Share this:
मुंबई. शनिवार सुबह मुंबई के पास समुद्र में एक मालवाहक जहाज डूब गया. इस जहाज पर करीब 550 टन तेल लदा था. जहाज के डूबने से समुद्र में चारों तरफ तेल (Oil) फैल गया है. तेल का रिसाव लगातार जारी है. कहा जा रहा है कि ये जहाज बे टैंकर कंपनी का है. ये हादसा कैसे हुआ फिलहाल इसके बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है. तेल फैलने से समुद्र में प्रदूषण का खतरा बढ़ गया है.

तेल के तेजी से रिसाव होने के चलते ये लहरों के साथ बहकर किनारों की तरफ बढ़ने लगा है. इतनी ज्‍यादा मात्रा में तेल होने की वजह से इसके अगले कुछ दिन तक और रिसाव होने की उम्‍मीद है. कहा जा रहा है कि ये जहाज तट से ज्‍यादा दूरी पर नहीं है इसलिए ये तेल आसानी से किनारों पर पहुंचकर जमा हो सकता है. समंदर के पानी में तेल के मिल जाने की वजह से इसमें रहने वाले जीवों की जान पर खतरा बढ गया है. अधिक मात्रा में तेल मिल जाने से बहुत सी मछलियों के मरने का भी खतरा बढ़ गया है.

बता दें कि दुनिया भर में भारी मात्रा में तेल समुद्री मार्ग से लाया जाता है. एक आंकड़े के मुताबिक भारत में कच्चे तेल की मांग का 70 प्रतिशत समुद्री मार्ग से आयात हो रहा है. इसी तरह से दक्षिण-पूर्व एशियाए पूर्वी एशिया, जापान और चीन पश्चिमी एशिया से तेल के आयात पर प्रमुख रूप से निर्भर हैं. ये सारा तेल समुद्र में भारतीय क्षेत्र से होकर गुजरता है. लिहाजा समुद्र में तेल रिसाव होने का जोखिम लगातार बना रहता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज