लाइव टीवी

ऑपरेशन NRC: पुणे में घर-घर जाकर नागरिकता के सबूत मांग रहे MNS के लोग, पुलिस ने दर्ज की शिकायत
Maharashtra News in Hindi

News18Hindi
Updated: February 24, 2020, 8:50 AM IST
ऑपरेशन NRC: पुणे में घर-घर जाकर नागरिकता के सबूत मांग रहे MNS के लोग, पुलिस ने दर्ज की शिकायत
फाइल फोटो

महाराष्ट्र (Maharashtra ) के पुणे (Pune) में महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) के कार्यकर्ताओं ने 'ऑपरेशन NRC' शुरू किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2020, 8:50 AM IST
  • Share this:
पुणे. महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे-MNS) द्वारा पुणे (Pune) में संदिग्ध बांग्लादेशियों के खिलाफ अभियान शुरू करने के एक दिन बाद अल्पसंख्यक समुदाय के एक व्यक्ति ने रविवार को पुलिस के पास इसे लेकर शिकायत दर्ज कराई है. शख्स ने आरोप लगाया कि पार्टी के कुछ कार्यकर्ताओं ने उसके घर में घुसकर उसे परेशान किया. सहकार नगर पुलिस थाना सीमा के तहत शनिवार को यह कथित घटना हुई.

मनसे के एक नेता ने कहा, ‘हमें संदेह था कि इलाके में रहने वाले कुछ लोग अवैध बांग्लादेशी नागरिक हैं इसलिए हमने पुलिस से पूछताछ करने के लिए कहा. संदिग्ध निवासियों को पुलिस थाने लाया गया और शाम को पूछताछ के बाद उन्हें छोड़ दिया गया.’

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि जब मनसे कार्यकर्ता इलाके में जाते थे तो पुलिस दल भी वहां जाते थे. उन्होंने कहा, ‘कुछ लोगों ने आरोप लगाया कि मनसे के कार्यकर्ता उन्हें बांग्लादेशी बताकर थाने लाये और उनकी पहचान का सत्यापन किया गया. हमने पाया कि उनमें से कोई भी अवैध प्रवासी नहीं था.’ हालांकि, उनमें से एक ने आरोप लगाया कि मनसे के कुछ कार्यकर्ताओं ने उसके घर में घुसकर उसे बांग्लादेशी नागरिक बताया और वह पश्चिम बंगाल से आया था.

MNS कार्यकर्ताओं ने की तोड़फोड़!



बता दें  MNS कार्यकर्ता पुणे में ऑपरेशन NRC के तहत सभी लोगों से नागरिकता का सबूत मांग रहे हैं. इतना ही नहीं मनसे ने दावा किया कि तीन अवैध लोगों को पकड़ा भी गया है. एमएनएस की पुणे इकाई के अध्यक्ष अजय शिंदे ने कहा कि पार्टी कार्यकर्ताओं ने तीन अवैध अप्रवासियों को पकड़ा और उन्हें पुलिस को सौंप दिया.

उन्होंने कहा था, 'यह हमारे ऑपरेशन का पहला चरण है कि अवैध आप्रवासियों को बाहर निकालो. शनिवार को हमने तीन संदिग्ध अवैध प्रवासियों को पकड़ा और हमने उन्हें पुणे पुलिस (Pune Police) को सौंप दिया. कुछ परिवार उस इलाके से भाग गए, जहां हमने तलाशी अभियान चलाया था.' MNS कार्यकर्ताओं ने शनिवार को अपना स्वघोषित 'ऑपरेशन NRC' लॉन्च किया. पुणे के धनकवड़ी इलाके में 'अवैध प्रवासियों को बाहर निकालने का आंदोलन' शुरू किया गया. इस दौरान मनसे कार्यकर्ताओं ने कुछ घरों में घुसकर मारपीट की.

यह भी पढ़ें: पुणे में MNS ने शुरू किया 'ऑपरेशन NRC', लोगों से मांग रहे नागरिकता के सबूत - रिपोर्ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए महाराष्ट्र से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 24, 2020, 8:31 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर