Home /News /maharashtra /

महाराष्ट्र: ठाणे की झुग्गी बस्ती में रहने वाली महिलाओं के लिए बनाया गया ‘पीरियड रूम’

महाराष्ट्र: ठाणे की झुग्गी बस्ती में रहने वाली महिलाओं के लिए बनाया गया ‘पीरियड रूम’

महिलाओं के लिए बनाया गया पीरियड रूम.  (File pic)

महिलाओं के लिए बनाया गया पीरियड रूम. (File pic)

इस बहुप्रतीक्षित सुविधा केंद्र का निर्माण ठाणे नगर निगम ने एक गैर सरकारी संगठन के साथ मिलकर किया है.

    ठाणे. महाराष्ट्र (Maharashtra) के ठाणे (Thane) में झुग्गी बस्ती में रहने वाली महिलाओं को माहवारी के दौरान होने वाली परेशानियों से निजात दिलाने के लिये एक सार्वजनिक शौचालय में एक ‘पीरियड रूम' (Period Room) बनाया गया है. नगर निगम के एक अधिकारी ने बताया कि किसी सार्वजनिक शौचालय में अपनी तरह का यह पहला ऐसा कदम है. इस कक्ष में एक मूत्रालय, जेट स्प्रे, टॉयलेट रोल होल्डर, साबुन, पानी की सुविधा है और उसमें एक डस्टबिन भी रखा गया है.

    उन्होंने बताया कि इस बहुप्रतीक्षित सुविधा केंद्र का निर्माण ठाणे नगर निगम ने एक गैर सरकारी संगठन के साथ मिलकर किया है और इसे सोमवार को वागले एस्टेट के शांतिनगर इलाके में झुग्गी बस्ती में रहने वाली महिलाओं के लिए खोल दिया गया.

    इसकी बाहरी दीवारों पर रंगीन पेंट किया गया है और माहवारी के दौरान साफ सफाई का संदेश देने वाली तस्वीरें बनायी गई हैं. अधिकारी ने बताया, '45 हजार रुपये की लागत वाले इस सुविधा केंद्र का निर्माण शहर के सभी 120 सामुदायिक शौचालयों में किया जाएगा.

    उन्होंने कहा कि महिलाएं छोटे घरों में रहती हैं जहां नहाने के लिये अलग से व्यवस्था नहीं है और माहवारी के दौरान कई बार इन्हें सेनेटरी नैपकिन बदलने में कठिनाई होती है. अधिकारी ने बताया कि ऐसी महिलाओं के लिए यह सुविधा केंद्र एक वरदान साबित होगा तथा इससे स्वच्छता को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी.

    Tags: Thane

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर