लाइव टीवी

महाराष्ट्र: BJP विधायक दल के नेता चुने गए देवेंद्र फडणवीस, कहा- शिवसेना संग बनेगी सरकार

News18Hindi
Updated: October 30, 2019, 3:53 PM IST
महाराष्ट्र: BJP विधायक दल के नेता चुने गए देवेंद्र फडणवीस, कहा- शिवसेना संग बनेगी सरकार
महाराष्ट्र में सीएम के नाम पर मंथन जारी है.

महाराष्ट्र भाजपा के प्रमुख चंद्रकांत पाटिल और वरिष्ठ नेता सुधीर मुनगंटीवार ने देवेंद्र फडणवीस को विधायक दल का नेता चुने जाने का प्रस्ताव रखा जिसे सर्वमत से पारित किया गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 30, 2019, 3:53 PM IST
  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) में सत्ता के लिए जारी घमासान के बीच बीजेपी विधायक दल की मीटिंग हुई. इस मीटिंग में देवेंद्र फडणवीस को विधायक दल का नेता चुन लिया गया है. महाराष्ट्र भाजपा के प्रमुख चंद्रकांत पाटिल और वरिष्ठ नेता सुधीर मुनगंटीवार ने देवेंद्र फडणवीस को विधायक दल का नेता चुने जाने का प्रस्ताव रखा जिसे सर्वमत से पारित किया गया. चुनाव नतीजे आने के छह दिन बाद भी अब तक राज्य में नई सरकार का गठन नहीं हुआ है. बीजेपी की सहयोगी शिवसेना 50-50 के फॉर्मूले (50-50 Formula) पर अड़ी है. ऐसे में शिवसेना ने गुरुवार को विधायक दल की बैठक बुलाई है.

बीजेपी विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद देवेंद्र फडणवीस ने शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे का शुक्रिया अदा किया है. उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में शिवसेना संग बीजेपी की सरकार बनेगी. फडणवीस ने ठाकरे के साथ ही पीएम मोदी और अमित शाह को भी धन्यवाद दिया है. उन्होंने कहा, '2014 और 2019 में हमने फ्रंटफुट पर चुनाव लड़ा और जीता भी. शिवसेना को लेकर जो भी अफवाहें हैं उनपर ध्यान नहीं देना चाहिए. बीजेपी और शिवसेना मिलकर सरकार बनाएंगे. शिवसेना की कुछ डिमांड हैं, उन्हें सुलझा लिया जाएगा.'



सोनिया गांधी ने पवार से की बातचीत
Loading...

इससे पहले सूत्रों से मिली जानकारी की मुताबिक मंगलवार शाम कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) सुप्रीमो शरद पवार के बीच फोन पर बातचीत हुई है. महाराष्ट्र में शिवसेना के दूसरे विकल्प खुले रहने के उद्धव ठाकरे के बयान के बाद पवार और सोनिया के बीच बातचीत के राजनीति मायने निकाले जा रहे हैं. इस बीच महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा है कि उनकी पार्टी राज्य में सरकार गठन के लिये शिवसेना से कोई ‘ठोस’ प्रस्ताव मिलने पर ‘विचार’ करेगी.

बीजेपी VS शिवसेना
बता दें कि शिवसेना और बीजेपी ने 21 अक्टूबर को हुए महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव गठबंधन के तहत लड़ा था. नतीजों में बीजेपी 105 सीटें जीतकर राज्य में सबसे बड़ी पार्टी बनी थी हालांकि वो बहुमत से काफी दूर रह गई थी. वहीं शिवसेना ने 56 सीटों पर अपना कब्जा जमाया था. इस तरह चुनाव नतीजों में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को सरकार बनाने के लिए जरूरी बहुमत मिला लेकिन नई सरकार के गठन के लिये दोनों दल अपने रूख में नरमी के संकेत नहीं दे रहे हैं. शिवसेना ढाई साल के लिये मुख्यमंत्री पद मांग रही है, लेकिन बीजेपी ने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया है.

अमित शाह और उद्धव ठाकरे सफॉर्मूले को देंगे अंतिम रूप
महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर चल रही तनातनी के बीच राज्य बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने कहा है कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र में अगली सरकार के गठन के लिए सत्ता साझेदारी के 50:50 फॉर्मूले को अंतिम रूप देंगे.

ये भी पढ़ें:

राज्यपाल से अलग-अलग मिले BJP-शिवसेना नेता, फडणवीस ने कही ये बात

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह का दावा-घाटी में इंटरनेट पर रोक से आतंक पर लगाम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए महाराष्ट्र से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 30, 2019, 6:02 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...