लाइव टीवी

आरे में पेड़ों की कटाई पर जावड़ेकर बोले- दिल्ली में भी काटे गए थे पेड़, अब वहां ज्यादा हरियाली

News18Hindi
Updated: October 5, 2019, 5:21 PM IST
आरे में पेड़ों की कटाई पर जावड़ेकर बोले- दिल्ली में भी काटे गए थे पेड़, अब वहां ज्यादा हरियाली
आरे में पेड़ों की कटाई पर पर्यावरण कार्यकर्ताओं की दलील है कि महाराष्ट्र सरकार ने पेड़ काटने में जल्दबाजी दिखाई.

मुंबई में आरे कॉलोनी (Aarey Colony) में 2500 पेड़ों (Tree Cutting) की कटाई को लेकर शुरू हुए विवाद पर केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javdekar) ने कहा, दिल्ली में 271 मेट्रो (Delhi Metro) स्टेशन हैं. इनके लिए दिल्ली में भी पेड़ काटे गए थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 5, 2019, 5:21 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: मुंबई (Mumbai) के आरे कॉलोनी (Aarey Colony) में 2500 पेड़ों (Tree Cutting) की कटाई को लेकर शुरू हुए विवाद पर केंद्र ने कहा है कि जब दिल्ली में मेट्रो ट्रेन शुरू की गई थी तब भी पेड़ काटे गए थे, लेकिन अब वहां पर पहले से ज्यादा हरियाली है. केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javdekar) ने कहा, दिल्ली में 271 मेट्रो (Delhi Metro) स्टेशन हैं. इनके लिए दिल्ली में भी पेड़ काटे गए थे. लेकिन अब राजधानी में पेड़ों की संख्या और ज्यादा बढ़ाई गई है. यही विकास और प्रकृति का पोषण है.

जावड़ेकर ने कहा, हाईकोर्ट ने भी अपने फैसले में कहा है कि ये वनक्षेत्र नहीं है. जब दिल्ली में पहला मेट्रो स्टेशन बना था, तब भी 20 से 25 पेड़ काटे गए थे. उस समय भी लोगों ने विरोध किया था. लेकिन एक पेड़ काटा गया तो 5 पेड़ लगाए गए. इसलिए आज हमारा 'ट्री कवर' बढ़ा है.



जावड़ेकर के अनुसार, जिस तरह दिल्ली मेट्रो के निर्माण के समय काटे गए पेडों की तुलना कहीं ज्यादा पेड़ लगाए गए, उसी तरह मुंबई में भी काटे जा रहे पेड़ों की भरपाई की जाएगी. हालांकि, पर्यावरण कार्यकर्ताओं एवं अन्य विरोधियों की दलील है कि महाराष्ट्र सरकार ने पेड़ काटने में जल्दबाजी दिखाई. याचिकाकर्ता सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाने के लिए तैयार हैं.
Loading...

ग्रीन लंग को बचाने के लिए मुहिम
देश की आर्थिक राजधानी के 'ग्रीन लंग' की कटाई की खबर फैलते ही बड़ी तादाद में प्रदर्शनकारी वहां पहुंच गए और और विरोध-प्रदर्शन करने लगे. कुछ लोग प्रस्तावित मेट्रो डिपो स्थल में भी घुस गए, जिसके बाद पुलिस ने कई कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया और अब तक 29 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है.

यह भी पढ़ें...
खुद को ISRO का साइंटिस्ट बता कर ली शादी, पता चली सच्चाई तो पत्नी ने कराई FIR

तलाक के कारण बौखलाए जीजा ने अपने साले पर फेंका तेजाब, हालत गंभीर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए महाराष्ट्र से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 5, 2019, 4:29 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...