पुणे : 7 साल के बच्‍चे को कोरोना के बाद हुई जानलेवा बीमारी, 11 दिनों में दी मात
Pune News in Hindi

पुणे : 7 साल के बच्‍चे को कोरोना के बाद हुई जानलेवा बीमारी, 11 दिनों में दी मात
पुणे के बच्‍चे ने दी जानलेवा बीमारी को मात.

पुणे नगर निगम के एक कर्मचारी का बेटा तीन सप्ताह पहले अपने माता-पिता और भाई के साथ ही खुद भी कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) की चपेट में आ गया था. हालांकि, वे सभी संक्रमणमुक्त हो गए थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 29, 2020, 12:11 PM IST
  • Share this:
पुणे. महाराष्ट्र (Maharashtra) के पुणे (Pune) में सात साल के एक बच्चे ने कोविड-19 (Covid 19) के बाद बेहद कम मामलों में सामने आने वाली जानवेला बीमारी 'हाइपर-इन्फ्लेमेंटरी सिंड्रोम' को मात दी है. डॉक्टरों ने शुक्रवार को बताया कि शहर के एक अस्पताल में ही उसका सफल इलाज किया गया. बच्‍चे ने 11 दिन में इस जानलेवा बीमारी को भी हरा दिया. पुणे नगर निगम के एक कर्मचारी का बेटा तीन सप्ताह पहले अपने माता-पिता और भाई के साथ ही खुद भी कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आ गया था. हालांकि, वे सभी संक्रमणमुक्त हो गए थे.

हाइपर-इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम कोविड-19 से जुड़ा हुआ है. इस खतरनाक बीमारी में महत्वपूर्ण अंगों समेत पूरे शरीर में सूजन आ जाती है. निजी अस्पताल के डॉक्टरों के मुताबिक, लड़के को दो दिन से उल्टी, पेट में दर्द और बुखार की शिकायत के बाद 10 अगस्त को आईसीयू में भर्ती कराया गया था.

लड़के का इलाज करने में शामिल डॉक्टर भक्ति सारंगी ने कहा कि उसकी हालत नाजुक थी क्योंकि उसकी नब्ज दर उच्च थी और रक्चचाप कम था. उन्होंने बताया कि सबसे पहले लड़के की बीमारी का पता लगाया गया जोकि हाइपर-इन्फ्लेमेटरी सिंड्रोम पाया गया. सारंगी ने कहा कि तीन दिन की मशक्कत के बाद भी उसकी सेहत में सुधार नहीं दिख रहा था लेकिन उसके बाद दी गई दवाइयों से 12 घंटे के भीतर ही बुखार और पेट दर्द से आराम मिल सका. उन्होंने कहा कि 11 दिनों तक इलाज के बाद लड़के को अस्पताल से छुट्टी दी गई.



बता दें कि महाराष्ट्र में शुक्रवार को संक्रमण के 14,361 नए मामले सामने आए थे. अब तक 7,47,995 लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं. पिछले 24 घंटे में 331 लोगों की मौत हो गई. राज्य में मरने वालों की संख्या बढ़कर 23,775 तक पहुंच गई है. अभी 1,80,718 लोगों का इलाज चल रहा है. शुक्रवार को 11,607 लोगों को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया. ठीक हो चुके मरीजों की संख्या 5,43,170 हो गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading