लाइव टीवी

महाराष्ट्र: PMC के बाद एक और बैंक में करोड़ों का घोटाला, 1 लाख ग्राहक नहीं निकाल पा रहे अपना ही पैसा

भाषा
Updated: October 13, 2019, 8:17 AM IST
महाराष्ट्र: PMC के बाद एक और बैंक में करोड़ों का घोटाला, 1 लाख ग्राहक नहीं निकाल पा रहे अपना ही पैसा
इस बैंक स्कैम से करीब एक लाख ग्राहक प्रभावित हुए हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

शिवाजीराव भोसले सहकारी बैंक लिमिटेड (Shivaji Rao Bhosle Co-operative Bank) द्वारा फर्जी तरीके से 300 करोड़ रुपए का लोन बांटने का मामला सामने आया है. इस बैंक के प्रमोटर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के नेता और महाराष्ट्र विधानपरिषद के सदस्य अनिल शिवाजीराव भोसले हैं.

  • Share this:
पुणे. पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव (PMC) बैंक घोटाले (PMC Bank Scam) की आंच अभी ठंडी भी नहीं पड़ी थी कि महाराष्‍ट्र के एक और कोऑपरेटिव बैंक में करोड़ों रुपए की अनियमितता सामने आई है. महाराष्ट्र (Maharashtra) सरकार के सहकारिता विभाग ने पुणे (Pune) में मुख्यालय वाले शिवाजीराव भोसले सहकारी बैंक लिमिटेड के कामकाज में गंभीर अनियमितताओं का खुलासा होने के बाद निदेशक मडंल को बर्खास्त कर दिया है. बैंक के कामकाज को देखने के लिए प्रशासक की नियुक्ति भी कर दी गइ ह्रै. जांच में फर्जी तरीके से 300 करोड़ के लोन बांटने की बात सामने आई है. इस बैंक के खाताधारक अपना ही पैसा बैंक से नहीं निकाल पा रहे हैं.

बैंक के प्रमोटर एनसीपी नेता शिवाजी राव भोसले
करोड़ों रुपए की वित्‍तीय अनियमितता से कोऑपरेटिव बैंक के तकरीबन एक लाख ग्राहकों के प्रभावित होने की आशंका जताई जा रही है. जानकारी के मुताबिक, इस बैंक के प्रमोटर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के नेता और महाराष्ट्र विधानपरिषद के सदस्य अनिल शिवाजीराव भोसले हैं. सहकारिता आयुक्त सतीश सोनी ने 9 अक्टूबर को जारी आदेश में कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अप्रैल 2019 में की गई विशेष जांच-पड़ताल में बैंक के कामकाज में कई 'गंभीर अनियमितताओं' का खुलासा किया गया है.

बैंक के मौजूदा निदेशक मंडल को हटाया गया

आदेश में कहा गया है कि सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार और सहकारी आयुक्त ने आरबीआई के साथ विचार-विमर्श के बाद बैंक के मौजूदा निदेशक मंडल को हटा दिया है. उसके स्थान पर उप-जिला रजिस्ट्रार नारायण आघव को प्रशासक नियुक्त कर दिया गया है.

एक लाख ग्राहक बैंक से नहीं निकाल पा रहे पैसा
संकट ग्रस्त बैंकों के जमाकर्ताओं के मामलों को बढ़ाने वाले समूह के सदस्य मिहिर थाटे ने कहा कि शिवाजीराव भोंसले सहकारी बैंक के करीब एक लाख खाता धारक फिलहाल बैंक से अपना पैसा नहीं निकाल पा रहे हैं. उन्होंने बताया कि फर्जी कर्जदारों को 300 करोड़ रुपए का कर्ज वितरित कर दिया गया, जिसकी वजह से मौजूदा संकट खड़ा हुआ है.
Loading...

ये भी पढ़ें-

जब बाल ठाकरे ने आदित्य से कहा था, रैश ड्राइविंग मत करना लेकिन स्लो भी मत चलना

हंगामे के बाद वित्तमंत्री बोलीं-PMC खाताधारकों के पैसों के लिए RBI से कहूंगी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Pune से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 13, 2019, 7:54 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...