भारत का पहला स्वचालित कोरोना टेस्टिंग सिस्टम लॉन्च, रोज कर सकेगा 400 टेस्ट
Pune News in Hindi

भारत का पहला स्वचालित कोरोना टेस्टिंग सिस्टम लॉन्च, रोज कर सकेगा 400 टेस्ट
इसे ऑपरेट करने में सिर्फ एक व्यक्ति की जरूरत पड़ेगी. (तस्वीर-ANI)

Mylab Discovery Solutions Pvt Ltd &Serum Institute of India द्वारा लॉन्च किए गए इस उपकरण को लेकर सिरम इंस्टिट्यूट के सीईओ अदर पूनावाला ने ट्वीट किया है कि ये एक दिन के भीतर 400 से ज्यादा टेस्ट कर सकता है. साथ ही इसे ऑपरेट करने में सिर्फ एक व्यक्ति की जरूरत पड़ेगी.

  • Share this:
पुणे. महाराष्ट्र के पुणे शहर की एक कंपनी ने भारत का पहला स्वचालित कोरोना टेस्टिंग सिस्टम लॉन्च किया है. Mylab Discovery Solutions Pvt Ltd &Serum Institute of India द्वारा लॉन्च किए गए इस उपकरण को लेकर सिरम इंस्टिट्यूट के सीईओ अदर पूनावाला ने ट्वीट किया है कि ये एक दिन के भीतर 400 से ज्यादा टेस्ट कर सकता है. साथ ही इसे ऑपरेट करने में सिर्फ एक व्यक्ति की जरूरत पड़ेगी. इसके जरिए हम कोरोना जैसे मुश्किल वक्त में मैन पावर बचा सकते हैं. साथ ही कोरोना टेस्टिंग की रफ्तार भी देश में बढ़ाई जा सकती है. वहीं Mylab Discovery Solutions की तरफ से एक ट्वीट में कहा गया है कि अब कोविड-19 की टेस्टिंग लैब खोलना ज्यादा आसान हो जाएगा.

आवश्यकता से कम हो रही है टेस्टिंग
लॉन्चिंग के मौके पर पूनावाला ने यह भी कहा है कि इस साल के अंत तक कोरोना वायरस की वैक्सीन आ सकती है. उन्होंने कहा है कि भारत में इस वक्त क्षमता से काफी कम टेस्टिंग की जा रही है. भारत के पास बड़े स्तर पर टेस्टिंग किट तैयार करने की क्षमता है. उन्होंने कहा है कि हमारे पास बड़ी मात्रा में टेस्टिंग किट निर्माण की क्षमता है लेकिन मुश्किल ये हैं कि इसे हम कहां बेचे?





बढ़ानी पड़ेगी रफ्तार
पूनावाला ने ये भी कहा है कि इस वक्त प्राइवेट और सरकारी लैब लोगों को ज्यादा टेस्टिंग के लिए प्रोत्साहित नहीं कर रहे हैं. जबकि होना ये चाहिए कि टेस्टिंग की स्पीड को और ज्यादा रफ्तार दी जानी चाहिए. गौरतलब है कि दुनियाभर के एक्सपर्ट्स कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने में टेस्टिंग और आइसोलेशन को बड़ा महत्व देते आए हैं. भारत में 24 मार्च से शुरू हुए लॉकडाउन के बाद आइसोलेशन की प्रक्रिया को तो फॉलो किया गया है लेकिन अब भी टेस्टिंग की रफ्तार कम है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading