लाइव टीवी

भीमा कोरेगांव हिंसा मामले में SIT गठन के लिए CM उद्धव से करेंगे बात: शरद पवार
Pune News in Hindi

News18Hindi
Updated: December 21, 2019, 1:35 PM IST
भीमा कोरेगांव हिंसा मामले में SIT गठन के लिए CM उद्धव से करेंगे बात: शरद पवार
शरद पवार उद्धव ठाकरे से करेंगे बात (फाइल फोटो)

शरद पवार ने कहा कि हम महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से भीमा कोरेगांव मामले की उचित जांच करने के लिए विशेष जांच दल (एसआईटी) बनाने की मांग करेंगे. उन्होंने कहा कि वो सीएम उद्धव ठाकरे से इस पर बात करेंगे

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 21, 2019, 1:35 PM IST
  • Share this:
पुणे. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के प्रमुख और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार (Sharad Pawar) ने भीमा कोरेगांव हिंसा (Bhima Koregaon Violence) मामले की जांच करने के लिए एसआईटी (SIT) गठित करने की बात कही है. न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के अनुसार पवार ने कहा कि हम महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से भीमा कोरेगांव मामले की उचित जांच करने के लिए विशेष जांच दल (एसआईटी) बनाने की मांग करेंगे. उन्होंने कहा कि वो सीएम उद्धव ठाकरे से इस पर बात करेंगे.




दलित और मराठा समुदाय के बीच हुई थी हिंसक झड़प
बता दें कि एक जनवरी, 2018 के दिन पुणे के करीब भीमा कोरेगांव में जमकर हिंसा हुई थी. जश्न के दौरान दलित और मराठा समुदाय के बीच हिंसक झड़प हुई थी. इस दौरान एक शख्स की मौत हो गई थी, जबकि कई लोग घायल हुए थे. दलित और बहुजन समुदाय के लोगों ने एल्गार परिषद के नाम से शनिवार वाड़ा में कई जनसभाएं की थीं. शनिवार वाड़ा 1818 तक पेशवा की सीट रही है. जनसभा में मुद्दे हिंदुत्व राजनीति के खिलाफ थे. इस मौके पर कई बुद्धिजीवियों और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने भाषण दिए थे, इस दौरान अचानक हिंसा भड़क उठी थी.नए साल का जश्न मनाया जाता है
हर वर्ष एक जनवरी के दिन दलित समुदाय के लोग भीमा कोरेगांव में जमा होते है. वो यहां 'विजय स्तंभ' के सामने अपना सम्मान प्रकट करते हैं. ये विजय स्तंभ ईस्ट इंडिया कंपनी ने उस युद्ध में शामिल होने वाले लोगों की याद में बनाया था. इस स्तंभ पर वर्ष 1818 के युद्ध में शामिल होने वाले महार योद्दाओं के नाम अंकित हैं. इन योद्धाओं को पेशवा के खिलाफ जीत मिली थी.


ये भी पढ़ें-


सिंचाई घोटाले में अजीत पवार को मिली क्लीन चिट, डिप्टी CM बनने का रास्ता साफ?


NRC और CAA के विरोध में उतरा मुस्लिम समाज, मध्य प्रदेश में जगह-जगह प्रदर्शन 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Pune से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 21, 2019, 12:43 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर