मुंबई लोकल में जल्द मिल सकती है वाई-फाई की सुविधा, यात्रियों को मिलेंगी और भी कई सहूलियतें

महाराष्ट्र में 1 फरवरी से लोकल ट्रेन की सेवाएं शुरू हो चुकी हैं. (फोटो साभार-PTI)

महाराष्ट्र में 1 फरवरी से लोकल ट्रेन की सेवाएं शुरू हो चुकी हैं. (फोटो साभार-PTI)

Mumbai Local News in Hindi: पहले चरण में करीब 15 लोकल ट्रेनों और कुछ प्रीमियम एक्सप्रेस ट्रेनों को वाई-फाई से लैस किए जाने को जानकारी सामने आ रही है.

  • Share this:
मुंबई. मुंबई की लाइफलाइन लोकल ट्रेनों (Mumbai Local Train) और एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. इन ट्रेनों से यात्रा करने वाले लाखों यात्रियों का सफर और सुहाना होने वाला है, क्योंकि रेलवे ने मुंबई की लोकल ट्रेनों और कुछ एक्सप्रेस ट्रेनों को वाई-फाई से लैस करने पर विचार कर रही है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक मार्च महीने के आखिर तक ट्रेनों को सीसीटीवी से लैस करने पर फैसला हो सकता है. इन ट्रेनों को कंटेंट ऑन डिमांड के तहत वाई-फाई से लैस करने पर विचार चल रहा है.

सूत्रों के मुताबिक पहले चरण में करीब 15 लोकल ट्रेनों और कुछ प्रीमियम एक्सप्रेस ट्रेनों को वाई-फाई से लैस किए जाने की जानकारी सामने आ रही है. इन ट्रेनों को वाई-फाई से लैस करने के फैसले को भारतीय रेलवे को स्मार्ट रेलवे बनाने के लिए किए जा रहे तमाम प्रयासों में इसे एक बड़ा कदम माना जा रहा है.

यात्रियों के मनोरंजन का भी पूरा प्रबंध
इन ट्रेनों के वाई-फाई से लैस होने के बाद यात्री बिना किसी बफरिंग के मनोरंजन का लुत्फ उठा सकेंगे. इन ट्रेनो में यात्रा करने के दौरान यात्री कंटेंट ऑन डिमांड के अंतर्गत सर्फिंग, जानकारियां, फ़िल्म, संगीत और गाने का लाभ उठा सकते हैं. रेलवे अधिकारियों के मुताबिक यह मनोरंजन अलग-अलग भाषाओं में भी उपलब्ध रहेगा.
पैसे और मुफ्त दोनों तरीके से मिलेगी सुविधा


दरअसल रेल मंत्रालय ने कुछ दिन पहले टिकट के अलावा अन्य तरीके से रेवेन्यू जेनरेट करने का ऐलान किया था. इसी के तहत ट्रेन और रेलवे स्टेशनों को वाई-फाई से लैस करने पर विचार चल रहा है. इसके तहत तमाम भाषाओं में जानकारियां मुफ्त और पैसे दोनों प्रकार से मिलेंगी. बता दें कि इसके पहले मुंबई के तमाम सबर्बन और एक्सप्रेस स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा दी जा रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज