कोरोना वायरस: मुंबई में बिना डॉक्टर की पर्ची के हो रहे हैं रैपिड एंटीजन किट टेस्ट, बढ़ सकती है मरीजों की संख्या
Maharashtra News in Hindi

कोरोना वायरस: मुंबई में बिना डॉक्टर की पर्ची के हो रहे हैं रैपिड एंटीजन किट टेस्ट, बढ़ सकती है मरीजों की संख्या
सांकेतिक तस्वीर

Corona Test: मुंबई में मरीजों की संख्या में भारी इजाफा हो सकता है. रैपिड एंटीजन टेस्ट से नतीजे सिर्फ 30 मिनट में आ जाते हैं. फिलहाल करीब एक लाख किट का इस्तेमाल किया जाएगा.

  • Share this:
नई दिल्ली.  मुंबई में कोरोना (Coronavirus) के 90 हजार से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं. इस बीच यहां मरीजों की संख्या में तेजी आ सकती है. वजह है कोरोना के ज्यादा टेस्ट. अब हर दिन यहां 5 हजार से ज्यादा टेस्ट हो रहे हैं. इसके अलावा मुंबई (Mumbai) में अब रैपिड एंटीजन किट टेस्ट भी हो रहे हैं. खास बात ये है कि रैपिड एंटीजन टेस्ट (Rapid antigen kits) बिना डॉक्टर की पर्ची के हो रहे हैं. ऐसे में मुंबई में मरीजों की संख्या में भारी इजाफा हो सकता है. रैपिड एंटीजन टेस्ट से नतीजे सिर्फ 30 मिनट में आ जाते हैं. फिलहाल करीब एक लाख किट का इस्तेमाल किया जाएगा.

हर रोज करीब 5 हजार टेस्ट
बीएमसी के डेटा के मुताबिक 9 जुलाई तक मुंबई में 3.79 लाख टेस्ट हो चुके हैं. यहां पॉजिटिविटी रेट 23.39 फीसदी है. मई में औसत टेस्टिंग की संख्या 3800 थी. जून में ये बढ़ कर 4300 पर पहुंच गया.और अब हर रोज औसतन 5 हजार टेस्ट हो रहे हैं. बीएमसी के अतिरिक्त नगर आयुक्त सुरेश काकानी के मुताबिक आने वाले दिनों में टेस्ट की संख्या औसतन हर रोज 6-7 हज़ार तक बढ़ाई जा सकती है.

 रैपिड एंटीजन टेस्ट
बीएमसी ने फिलहाल 2000 सैंपल के रैपिड एंटीजन टेस्ट किए हैं. जिसमें अब तक की पॉजिटिविटी रेट 5 परसेंट रही है. इस वक्त किट का इस्तेमाल ऐसे इलाकों में किया जा रहा है जहां से बड़ी संख्या में कोरोना के मरीज सामने आ रहे हैं. इसके अलावा इस किट का इस्तामेल मेडिकल स्टाफ के लिए भी किया जा रहा है.



8 लाख पार
देश में कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में रिकॉर्ड 27,114 नए मामले सामने आए हैं और इसी के साथ देश में संक्रमण के कुल मामले शनिवार को आठ लाख के आंकड़े को पार कर गए.  पिछले 24 घंटे में संक्रमण से हुईं 519 मौतों में से 226 महाराष्ट्र में, 64 तमिलनाडु में, 57 कर्नाटक में, 42 दिल्ली में, 27 उत्तर प्रदेश और और पश्चिम बंगाल में 26 लोगों की मौत हुई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading