खुशखबरी : मई महीने में महाराष्ट्र में कोविड-19 रिकवरी रेट बढ़कर हुआ 43.35%
Maharashtra News in Hindi

खुशखबरी : मई महीने में महाराष्ट्र में कोविड-19 रिकवरी रेट बढ़कर हुआ 43.35%
(सांकेतिक फोटो, PTI)

राज्य में कुल मामलों के दोगुना होने के समय (Doubling Rate) में भी बढ़ोतरी हुई है. अब महाराष्ट्र (Maharashtra) में मामले 17.5 दिनों में दोगुने हो रहे हैं, जबकि यह दर पहले मात्र 11 दिन थी.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) पूरे देश में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Infection) से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य बना हुआ है. लेकिन इसी बीच राज्य के लिए एक आशाभरी खबर भी सामने आई है. दरअसल मई के महीने में महाराष्ट्र में कोरोना वायरस का रिकवरी रेट (Recovery Rate) बढ़कर 43.35% हो चुका है, जो राष्ट्रीय औसत से थोड़ा ही कम है.

इसके अलावा राज्य के लिए एक और अच्छी बात यह भी है कि राज्य में कुल मामलों के दोगुना होने (Doubling Rate) के समय में भी बढ़ोतरी हुई है. अब महाराष्ट्र (Maharashtra) में मामले 17.5 दिनों में दोगुने हो रहे हैं, जबकि यह दर पहले मात्र 11 दिन थी.

मार्च और अप्रैल के मुकाबले तेजी से बढ़ा है रिकवरी रेट
मार्च के महीने की बात करें तो महाराष्ट्र की स्थिति बहुत खराब थी क्योंकि राज्य में कोरोना मरीजों का रिकवरी रेट मात्र 12.91% था. वहीं अप्रैल में यह दर मात्र 16.88% थी.



वहीं महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा प्रभावित शहर मुंबई में कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की संख्या 39,464 पहुंच गई है. कोरोना वायरस संक्रमण के ज्यादा मामले, मुंबई के मध्य और दक्षिण के इलाके में हैं, जबकि उत्तर के इलाकों में मामले अपेक्षाकृत कम हैं. मुंबई में अब तक 14 हजार से ज्यादा लोग कोविड-19 संक्रमण को मात देकर स्वस्थ हो चुके हैं. मुंबई में मामलों की रोजाना की वृद्धि दर 3.85% बनी हुई है.



कोरोना से महाराष्ट्र में अब तक 2286 लोगों की मौत
महाराष्ट्र में अब तक 67,655 केस आ चुके हैं जिसमें से 36 हजार से ज्यादा एक्टिव मामले हैं. राज्य में 29 हजार से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं जबकि 2,286 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) सरकार ने राज्य में लॉकडाउन (Lockdown) को 30 जून तक बढ़ा दिया है. जरूरी कामों को छोड़कर पूरे राज्य में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू जारी रहेगा. इस दौरान महाराष्ट्र सरकार ने केंद्र की तरह तीन चरणों में रियायत देने का भी फैसला किया है. पहले चरण में सार्वजनिक जगहों पर बाहरी गतिविधियों साइकिल चलाना, टहलना, चलना, दौड़ने की इजाजत होगी. इनमें पार्क, बीच, ग्राउंड भी शामिल हैं. हालांकि इंडोर स्टेडियम में किसी भी गतिविधि की छूट नहीं होगी. प्लंबर, इलेक्ट्रिशियन मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ काम कर सकेंगे. सरकारी दफ्तरों में 15 फीसदी कर्मचारियों को काम करने की छूट होगी.



यह भी पढ़ें:- अब बच्चों पर होगी कोविड-19 वैक्सीन की टेस्टिंग, डरे हुए हैं लोग
First published: June 1, 2020, 7:24 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading