लाइव टीवी

RSS विचारक ने कहा- महाराष्ट्र को तीन से चार हिस्सों में बांटा जा सकता है

News18Hindi
Updated: January 13, 2020, 11:13 AM IST
RSS विचारक ने कहा- महाराष्ट्र को तीन से चार हिस्सों में बांटा जा सकता है
वैद्य ने कहा कि 2011 की जनगणना को देखा जाए तो सूबे की जनसंख्या 11.2 करोड़ थी. इस लिहाज से उत्तर प्रदेश के बाद जनसंख्या को देखते हुए महाराष्ट्र दूसरा सबसे बड़ा राज्य है. (फाइल फोटो)

RSS के विचारक एम जी वैद्य ने कहा- क्षेत्रफल और जनसंख्या के लिहाज से देश के बड़े राज्‍यों में शामिल महाराष्ट्र को बांटना गलत नहीं होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 13, 2020, 11:13 AM IST
  • Share this:
नागपुर. महाराष्ट्र को हिस्सों में बांटने की चर्चा एक बार फिर उठी है. एक बार फिर अपनी ही बात दोहराते हुए राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के विचारक एम जी वैद्य ने कहा है कि महाराष्ट्र को तीन से चार हिस्सों में बांटा जा सकता है. वैद्य ने कहा कि क्षेत्रफल और जनसंख्या के लिहाज से देश के सबसे बड़े राज्यों में शुमार महाराष्ट्र को बांटना गलत नहीं होगा. उन्होंने शनिवार को कहा कि यह मेरी राय है. उन्होंने कहा सूबे की जनसंख्या करीब 12 करोड़ है. साथ ही 307713 वर्ग किमी. में प्रदेश का फैलाव है. ऐसे में यह राजस्‍थान और मध्यप्रदेश के बाद तीसरा सबसे बड़ा राज्य है. ऐसे में यदि इसको तीन या फिर चार हिस्सों में बांटा जाए तो गलत नहीं होगा.

जनसंख्या के लिहाज से दूसरा सबसे बड़ा राज्य
वैद्य ने कहा कि 2011 की जनगणना को देखा जाए तो सूबे की जनसंख्या 11.2 करोड़ थी. इस लिहाज से उत्तर प्रदेश के बाद जनसंख्या को देखते हुए महाराष्ट्र दूसरा सबसे बड़ा राज्य है. गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश की जनसंख्या करीब 19.9 करोड़ है. ऐसे में जनसंख्या को देखते हुए भी यह करना गलत नहीं होगा.

2016 में ऐसा ही कहा था

वैद्य ने इससे पहले भी महाराष्ट्र को बांटने की बात की थी. उन्होंने 2016 में कहा था कि महाराष्ट्र की आदर्श जनसंख्या तीन करोड़ है. ऐसे में उसे हासिल करने के लिए राज्य को बांट कर छोटे राज्यों का गठन करने की जरूरत है. उन्होंने कहा था कि ऐसा करने से राज्य की कई समस्याओं का हल भी हो जाएगा.

ये भी पढ़ेंः महाराष्ट्र के मंत्री का दावा- गाय को छूने से दूर होती है नेगेटिविटी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 13, 2020, 10:26 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर