अपना शहर चुनें

States

सोनिया ने उद्धव ठाकरे से कहा- एससी-एसटी समुदायों के लिए सरकारी ठेकों में शुरू हो आरक्षण

सोनिया गांधी
सोनिया गांधी

महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे को लिखे गए एक पत्र में सोनिया गांधी ने कहा कि 'महाराष्ट्र में दलितों और आदिवासियों के कल्याण के लिए नीतियां और कार्यक्रम गठबंधन की प्रतिबद्धताओं में से एक है.'

  • Share this:
नई दिल्ली. कांग्रेस (Congress) की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने महाराष्ट्र (Maharashtra) के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Tahckeray) से कहा है कि प्रदेश में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति  समुदायों के विकास के लिए आबादी के अनुपात में बजट का आवंटन करने समेत चार सूत्री पहल की जाए. पार्टी के महाराष्ट्र (Maharashtra) प्रभारी एचके पाटिल ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. प्रदेश में शिवसेना, कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के गठबंधन ‘महा विकास आघाड़ी’ की सरकार है.

उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस पार्टी दलित, वंचित और पिछड़े वर्गों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है. महाराष्ट्र में गठबंधन सरकार में शामिल होने के कारण हम इन वर्गों के प्रति अपनी जिम्मेदारी के लिए ज्यादा सजग हैं. इन समुदायों के प्रबुद्ध लोगों का हाल ही में एक सम्मेलन भी आयोजित किया गया.’

पाटिल के मुताबिक, सोनिया ने ठाकरे से जिस चार सूत्री पहल करने के लिए कहा है उनमें अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के विकास के लिए उनकी आबादी के अनुपात में बजट आवंटित करने का सुझाव प्रमुख है. कांग्रेस अध्यक्ष ने ठाकरे से यह भी कहा कि एससी-एसटी समुदायों के लोगों के स्वामित्व वाले उपक्रमों के लिए सरकारी ठेकों और परियोजनाओं में आरक्षण की व्यवस्था की शुरू की जाए, विभिन्न विभागों में इन समुदायों के लिए आरक्षित पदों की रिक्तियों को भरा जाए.

उन्होंने कहा कि एससी-एसटी वर्गों के युवाओं के लिए शिक्षा, तकनीकी प्रशिक्षण और कौशल विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता देने के साथ छात्रवृत्ति योजनाओं एवं छात्रावास सुविधाओं का विस्तार किया जाए. पाटिल ने यह भी बताया कि मुंबई क्षेत्रीय कांग्रेस कमेटी के नए अध्यक्ष के चयन की प्रक्रिया चल रही है और अगले कुछ दिनों इस पर फैसला हो जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज