लाइव टीवी

संजय राउत के 'अंडमान जेल भेजे जाने' वाले बयान पर शिवसेना ने किया किनारा, आदित्य ठाकरे बोले- ये उनके निजी विचार

News18Hindi
Updated: January 18, 2020, 3:31 PM IST
संजय राउत के 'अंडमान जेल भेजे जाने' वाले बयान पर शिवसेना ने किया किनारा, आदित्य ठाकरे बोले- ये उनके निजी विचार
आदित्य ठाकरे

ऐसा लग रहा है कि वीर सावरकर (Veer Savarkar) के मुद्दे पर शिवसेना (Shiv sena) और कांग्रेस (Congress) के नेताओं के बीच जुबानी जंग शुरू हो गई है. दोनों खेमों के नेता एक-दूसरे पर बयानबाजी से छींटाकशी कर रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 18, 2020, 3:31 PM IST
  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र के पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे (Aditya Thakeray) ने शिवसेना के सांसद संजय राउत (Sanjay Raut) के 'अंडमान जेल भेजे जाने' वाले बयान से पल्ला झाड़ लिया है. उन्होंने कहा कि ये राउत का निजी विचार है और पार्टी का इससे कोई लेना-देना नहीं. राउत ने कहा था कि जो लोग भी सावरकर को भारत रत्न देने का विरोध कर रहे हैं, उन्हें दो दिन अंडमान की जेल में रहना चाहिए. उनके मुताबिक इसके बाद ही लोगों को सावरकर के त्याग का एहसास होगा.

ठाकरे की सफाई
आदित्य ठाकरे ने बीच-बचाव करते हुए कहा, 'संजय राउत ने जो भी बयान दिया है ये उनके निजी विचार हैं. कांग्रेस के साथ हमारा गठबंधन लगातार बना हुआ है. ये बीजेपी पर है कि वह वीर सावरकर को कब भारत रत्न देते हैं. सावरकर जैसे लोग किसी रत्न से कम नहीं हैं.'

रणजीत सावरकर का राहुल गांधी पर हमला

इस बीच वीर सावरकर के पड़पोते रणजीत सावरकर ने संजय राउत के बयान का स्वागत किया है. उन्होंने कहा है कि ये अच्छी बात है कि सावरकर के अपमान का शिवसेना ने हमेशा विरोध किया है. साथ ही उन्होंने कहा कि राउत ने जो कुछ भी कहा है वो राहुल गांधी के लिए सलाह की तरह है. उनके नेता वहीं कह रहे हैं जो राहुल गांधी कहते हैं. राउत ने राहुल गांधी को गोवा और अंडमान जाने की चुनौती दी है.

संजय राउत ने क्या कहा था
संजय राउत ने पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण पर निशाना साधते हुए कहा था, 'भारत रत्न देने का फैसला केंद्र सरकार और गृह मंत्रालय लेता है. हमेशा हमारी मांग रही है वीर सावरकर का सम्मान करने की. पृथ्वीराज चव्हाण को पता है कि सावरकर ने कितना बड़ा त्याग किया है. जो लोग भी भारत रत्न देने का उनका विरोध करते हैं उन्हें अंडमान के उसी जेल और सेल में दो दिन रहना चाहिए, जहां सावरकर जी रहे थे'.पृथ्वीराज ने सावरक को भारत रत्न न देने की दी थी सलाह
महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा था, 'सावरकर के अंग्रेजों से माफी मांगने की बात मिटाई नहीं जा सकती है. ऐसे में अगर मोदी सरकार ने सावरकर को भारत रत्न दिया तो हम विरोध करेंगे. जटिल और विवादित व्यक्तित्व वाले सावरकर के बारे में अच्छी और खराब दोनों बातें थीं. कांग्रेस के लोगों को जो बात खराब लगती है, वे उसके बारे में बात करेंगे'.

जब राहुल ने किया सावरकर का अपमान
पिछले महीने दिल्ली के रामलीला मैदान में एक रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी सावरकर की आलोचना की थी. उन्होंने कहा था कि वो राहुल सावरकर नहीं राहुल गांधी हैं इसलिए वो माफी नहीं मांगेंगे.

ये भी पढ़ें:

निर्भया के दोषी को नाबालिग साबित करने के चक्कर में बुरे फंसे वकील एपी सिंह

इंदिरा जयसिंह की नसीहत से 'निर्भया' की मां नाराज, कही ये बात...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए महाराष्ट्र से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 18, 2020, 2:48 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर