होम /न्यूज /महाराष्ट्र /आम आदमी की जेब का बढ़ेगा बोझ! मुम्बई में टेक्सी और ऑटो पर 1 अक्टूबर से सफर करना पड़ेगा महंगा! जानिए क्या है नई कीमतें?

आम आदमी की जेब का बढ़ेगा बोझ! मुम्बई में टेक्सी और ऑटो पर 1 अक्टूबर से सफर करना पड़ेगा महंगा! जानिए क्या है नई कीमतें?

डेढ़ किलोमीटर दूरी के लिए काली-पीली टैक्सी का न्यूनतम किराया अब 25 रुपये की जगह 28 रुपये होगा (News18)

डेढ़ किलोमीटर दूरी के लिए काली-पीली टैक्सी का न्यूनतम किराया अब 25 रुपये की जगह 28 रुपये होगा (News18)

मुंबई (Mumbai) और मेट्रोपोलिटन क्षेत्र (Metropolitan Area) के लोगों को अब काली-पीली टैक्सी से सफर करने पर न्यूनतम किराय ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

मुंबई महानगर क्षेत्र परिवहन प्राधिकरण (MMRTA) ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करके कहा कि नया किराया एक अक्टूबर से लागू होगा
डेढ़ किलोमीटर दूरी के लिए काली-पीली टैक्सी का न्यूनतम किराया अब 25 रुपये की जगह 28 रुपये होगा
मुंबई महानगर क्षेत्र में 60 हजार टैक्सी और करीब 4.6 लाख ऑटोरिक्शा अभी तक एक मार्च, 2021 को निर्धारित दर के अनुसार किराया ले रहे थे

मुंबई: मुंबई (Mumbai) में एक अक्टूबर (October) से टैक्सी (Taxi) का किराया (Rent) तीन रुपये और ऑटोरिक्शा(Auro Rickshaw) का किराया दो रुपये बढ़ जाएगा. यानी मुंबई और मेट्रोपोलिटन क्षेत्र (Metropolitan Area) के लोगों को अब काली-पीली टैक्सी से सफर करने पर न्यूनतम किराया 28 रुपये और ऑटोरिक्शा से यात्रा पर न्यूनतम किराया 23 रुपये देना होगा. सरकार के अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. मुंबई महानगर क्षेत्र परिवहन प्राधिकरण (MMRTA) ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करके कहा कि नया किराया एक अक्टूबर से लागू होगा.

डेढ़ किलोमीटर दूरी के लिए काली-पीली टैक्सी का न्यूनतम किराया अब 25 रुपये की जगह 28 रुपये होगा, जबकि इतनी ही दूरी के लिए ऑटोरिक्शा का किराया 21 रुपये की जगह अब 23 रुपये होगा. न्यूनतम डेढ़ किलोमीटर से अधिक दूरी की यात्रा पर यात्रियों को काली-पीली टैक्सी से सफर पर प्रति किलोमीटर 16.93 रुपये की जगह 18.66 रुपये किराया देना होगा। जबकि ऑटोरिक्शा से सफर करने पर प्रति किलोमीटर 14.20 रुपये की जगह 15.33 रुपये किराया देना होगा.

Maharashtra Politics: मातोश्री के सेवक चंपा सिंह थापा शिंदे गुट में शामिल, बाल ठाकरे के थे पुराने सहायक

महाराष्ट्र परिवहन सचिव की अध्यक्षता में सोमवार को हुई एमएमआरटीए की बैठक में यह फैसला लिया गया, लेकिन इसका ऐलान इसके ब्योरे पर हस्ताक्षर के बाद किया गया. मुंबई महानगर क्षेत्र में 60 हजार टैक्सी और करीब 4.6 लाख ऑटोरिक्शा अभी तक एक मार्च, 2021 को निर्धारित दर के अनुसार किराया ले रहे थे. एमएमआरटीए ने कहा कि नई दर पेट्रोल और सीएनजी संचालित टैक्सी पर लागू होगी.

यह भी कहा गया कि एक मार्च,2021 में सीएनजी गैस की कीमत 49 रुपये प्रति किलोग्राम थी, जो अब 80 रुपये प्रति किलोग्राम है. इसके अलावा महंगाई और गुजर-बसर खर्च समेत अन्ये खर्चे भी बढ़ चुके हैं. ब्लू-सिल्वर ‘कूल’ कैब टैक्सी का न्यूनतम दूरी के लिए किराया प्रति किलोमीटर 30 रुपये से बढ़ाकर 40 रुपये कर दिया गया है और इसके बाद प्रति किलोमीटर 26.71 रुपये की दर से किराया देना होगा.

एमएमआरटीए ने किराया मीटर को फिर से नई दर के अनुरूप समायोजित करने के लिए एक अक्टूबर से 30 नवंबर तक का समय दिया है.

Tags: Maharashtra, Mumbai, Mumbai News

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें