Home /News /maharashtra /

यहां हर नई दुल्हन को देना होता है ये टेस्ट, विरोध करने वाले परिवार को मिलती है सजा

यहां हर नई दुल्हन को देना होता है ये टेस्ट, विरोध करने वाले परिवार को मिलती है सजा

इगता

इगता

महाराष्ट्र के ठाणे जिले में कंजरभट समुदाय जब भी किसी के घर नई दुल्हन आती है तो सबसे पहले उसे एक टेस्ट देना होता है. इस टेस्ट में फेल होने या फिर इसका विरोध करने पर नई दुल्हन और उसके परिवार को सजा मिलती है.

    महाराष्ट्र के ठाणे जिले में कंजरभट समुदाय जब भी किसी के घर नई दुल्हन आती है तो सबसे पहले उसे एक टेस्ट देना होता है. इस टेस्ट में फेल होने या फिर इसका विरोध करने पर नई दुल्हन और उसके परिवार को सजा मिलती है. इस बार कंजरभट समुदाय के एक परिवार ने महिलाओं के कौमार्य परीक्षण की प्रथा का विरोध करने पर सामाजिक बहिष्कार किए जाने को लेकर पुलिस से शिकायत की है.

    एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि परिवार की शिकायत के आधार पर ठाणे पुलिस ने यहां अंबरनाथ कस्बे के चार लोगों के खिलाफ बुधवार की रात महाराष्ट्र जन सामाजिक बहिष्कार निषिद्ध (रोकथाम, निषेध और निवारण) अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है.

    शिकायतकर्ता विवेक तमाइचिकर ने पुलिस को बताया कि उनके समुदाय की जाति पंचायत ने बीते एक साल से उनके परिवार का बहिष्कार कर दिया है. विवेक तमाइचिकर ने कहा कि उन्होंने कौमार्य परीक्षण प्रथा का विरोध किया था. उन्होंने बताया कि इस प्रथा के तहत नवविवाहित महिला को यह साबित करना होता है कि वह शादी से पहले कुंवारी थी.

    उन्होंने आरोप लगाया कि उनकी पंचायत ने समुदाय के सभी सदस्यों को निर्देश दिया है कि वे उनके परिवार के साथ किसी तरह का संबंध न रखें. विवेक ने मीडिया को बताया कि सोमवार को उसकी दादी का देहांत हो गया लेकिन बहिष्कार की वजह से समुदाय के लोग अंतिम संस्कार के लिए नहीं आए. उसी दिन कस्बे में एक विवाह था और समुदाय के लोग वहां जश्न के लिए चले गए.

    शिकायतकर्ता विवेक ने कहा कि प्रगतिशील समाज में इस तरह के बहिष्कार की कोई आवश्यकता नहीं है. अंबरनाथ पुलिस थाने के एक अधिकारी ने कहा कि शिकायत के बाद चार लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. अब तक किसी की गिरफ्तारी नहीं की गई है.

    बता दें, महाराष्ट्र सरकार ने इसी साल फरवरी में कहा था कि वह जल्द ही महिला को कौमार्य परीक्षण कराने के लिए बाध्य करने को दंडनीय अपराध बनाने जा रही है.

    ये भी पढ़ें--

    गोरखपुर में फिर BJP की जीत चाहते हैं ये मुस्लिम शख्स, योगी से है खास कनेक्शन

    तेज प्रताप ने खुद को बताया दूसरा लालू, फिर इनके बारे में कहा- घटिया लोग डरे हुए हैं

    संघ प्रमुख मोहन भागवत के काफिले की गाड़ी हादसे का शिकार, बाल-बाल बचे

    ग्राउंड रिपोर्ट: PM मोदी के किए गए कामों पर क्या कहता है वाराणसी का चायवाला

    शादी के मंडप में ही बीवी ने की दूल्हे की पिटाई, पढ़ें- पूरा मामला

    देवरिया में बंटे पर्चे- 'हेलमेट की करो तैयारी, आ गए जूताधारी'

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

    Tags: Family members, Maharashtra, Mumbai, Mumbai police, Police, Thane

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर