लाइव टीवी

कांग्रेस का गायब हो जाना, दिल्ली में BJP की हार का कारण है: प्रकाश जावड़ेकर

भाषा
Updated: February 14, 2020, 10:35 PM IST
कांग्रेस का गायब हो जाना, दिल्ली में BJP की हार का कारण है: प्रकाश जावड़ेकर
केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बीजेपी की हार के लिए कांग्रेस को ही जिम्मेदार ठहरा दिया. (फाइल फोटो)

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने तर्क दिया कि कांग्रेस के गायब होने से बीजेपी और आप के बीच सीधा मुकाबला हो गया. गौरतलब है कि आप ने दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election) में 62 सीटें जीतीं जबकि बीजेपी (BJP) महज 8 सीट ही जीत पाई.

  • भाषा
  • Last Updated: February 14, 2020, 10:35 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने दिल्ली विधानसभा चुनावों में बीजेपी को मिली हार को लेकर बड़ा बयान दिया. पुणे में शुक्रवार को उन्होंने कहा कि कांग्रेस का ‘अचानक गायब हो जाना’ ही दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election) में बीजेपी की हार का कारण है. उन्होंने अपनी बात के समर्थन में तर्क दिया कि इससे बीजेपी और आम आदमी पार्टी के बीच सीधा मुकाबला हो गया. गौरतलब है कि अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की अगुवाई वाली पार्टी ने दिल्ली विधानसभा की 70 में से 62 सीटें जीतीं जबकि बीजेपी महज 8 सीट ही जीत पाई. कांग्रेस लगातार दिल्ली के दूसरे विधानसभा चुनाव में अपना खाता तक नहीं खोल पाई.

कांग्रेस अपने आप गायब हुई या लोगों ने उसे गायब कर दिया
जावड़ेकर ने कहा कि दिल्ली विधानसभा चुनाव में बीजेपी की हार कांग्रेस के आकस्मिक गायब होने की वजह से हुई. यह अलग विषय है कि क्या कांग्रेस (अपने आप) गायब हुई या लोगों ने उसे गायब कर दिया या फिर उनके वोट दूसरी जगह चले गए. उन्होंने कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव में 26 फीसदी वोट हासिल करने वाली कांग्रेस दिल्ली विधानसभा चुनाव में केवल 4 फीसद वोट ही हासिल कर पाई.

चुनाव में उतार-चढ़ाव होते रहते हैं

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कांग्रेस के गायब हो जाने के कारण, बीजेपी और आम आदमी पार्टी में सीधा मुकाबला हो गया. हमें बीजेपी के लिए 42 फीसदी और आप के लिए 48 फीसदी वोट मिलने का अनुमान था लेकिन हमारा अनुमान दोनों के लिए तीन-तीन फीसद से विफल हो गया. हमें 39 फीसदी वोट मिले जबकि आप ने 51 फीसदी वोट हासिल किए. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि चुनाव में उतार-चढ़ाव होते रहते हैं लेकन बीजेपी इन बातों का गंभीरता से विश्लेषण करती है.

ये भी पढ़ें - Match Fixing: संजीव चावला ने पुलिस हिरासत को बताया गलत, हाईकोर्ट में दी चुनौती

अब पर्सनल यूज के लिए भी बुक कर सकते हैं मेट्रो, इतना होगा किराया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Pune से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 14, 2020, 8:28 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर