अपना शहर चुनें

States

ATM से ऐसे चोरी होती है PIN, महाराष्ट्र के पुलिस ऑफिसर ने वीडियो से समझाया पूरा 'काला खेल'

Atm क्लोनिंग से चौकीदार को लगाई चपत.
Atm क्लोनिंग से चौकीदार को लगाई चपत.

एक मिनट का ये वीडियो आपकी आंखें खोल देगा. यहां आप देख सकते हैं कि मुंबई पुलिस के ऑफिसर ATM के सामने खड़े हैं. उन्होंने विस्तार से बताया कि कैसे चोरों की नज़र आपके पासवर्ड पर टिकी रहती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 24, 2020, 10:06 AM IST
  • Share this:
मुंबई. आज की तारीख में ATM कार्ड हर इंसान की जरूरत है. कैश निकालने के लिए कई एटीएम के बाहर लंबी-लंबी कतारें लगी रहती है, लेकिन कैश निकालने के चक्कर में कई बार लोग फंस भी जाते हैं. देश भर में इन दिनों सायबर क्राइम की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं. कई बार लोगों का अकाउंट मिनटों में खाली हो जाता है. जालसाजों की नजर इन दिनों ATM पर लगी रहती है. आपको इस बात की भनक भी नहीं लगेगी और आपका PIN हैक हो जाएगा और एक झटके में लाखों का नुकसान हो सकता है. ऐसे जालसाजों से बचने के लिए मुंबई पुलिस (Mumbai Police) के अधिकारी ने एक वीडियो जारी किया है. इस वीडियो को देखकर आपके होश उड़ जाएंगे कि आखिर कैसे आपके PIN पर हैकर्स की नजर रहती है.

क्या है इस वीडियो में?
एक मिनट का ये वीडियो आपकी आंखें खोल देगा. यहां आप देख सकते हैं कि मुंबई पुलिस के ऑफिसर ATM के सामने खड़े हैं. उन्होंने विस्तार से बताया कि कैसे चोरों की नज़र आपके पासवर्ड पर टिकी रहती है. दरअसर किसी भी एटीएम मशीन में एक स्लॉट बना होता है जहां आपको अपना कार्ड डालना होता है. इसके बाद आप स्क्रीन की तरफ देखते हुए अपना 4 या 6 अंकों का PIN डालते हैं. चोर यहीं पर असली खेल कर जाते हैं. दरअसल जिस स्लॉट में आप अपना कार्ड डालते हैं, चोर उसी के ऊपर एक और स्लॉट डाल देते हैं. इस एक्सट्रा स्लॉट का कनेक्शन एक कैमरे से होता है. ये कैमरा ATM की Key पैड के ठीक ऊपर होता है. यानी जैसे ही आप अपना PIN डालते हैं, कैमरे में कार्ड सहित सारी जानकारी कैद हो जाती है.





इन बातों का रखें ध्यान
वीडियो में पुलिस ऑफिसर ने लोगों को समझाया है कि जैसे ही आप किसी ATM का इस्तेमाल करने जाएं तो इन बातों का ध्यान रखें.
>>जैसे कि सबसे पहले ये चेक करें कि क्या जिस जगह आप मशीन में अपना कार्ड डाल रहे हैं क्या वहां कोई एक्सट्रा स्लॉट तो नहीं लगी हैं.
>> Key पैड के ऊपर वाले हिस्से को हाथ से चेक करें कि यहां कोई कैमरा तो नहीं लगा है.
>>अगर आपको संदेह हो तो तुरंत आप पुलिस को सूचना दें. साथ ही बैंक को भी इस बारे में शिकायत करें
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज