लाइव टीवी

फडणवीस के फैसले को बदलेगी उद्धव सरकार, पुरानी प्रक्रिया से कराएगी नगर अध्यक्ष के चुनाव
Maharashtra News in Hindi

News18Hindi
Updated: January 23, 2020, 10:06 AM IST
फडणवीस के फैसले को बदलेगी उद्धव सरकार, पुरानी प्रक्रिया से कराएगी नगर अध्यक्ष के चुनाव
पुरानी प्रक्रिया से होगा नगर अध्यक्ष का चुनाव- उद्धव ठाकरे

नगर अध्यक्ष का चुनाव सीधे जनता से कराने का फडणवीस सरकार (Fadnavis Government) के निर्णय को महाविकास अघाड़ी की ठाकरे सरकार ने बदल दिया है. अब नगर अध्यक्ष का चुनाव नगरसेवक ही करेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 23, 2020, 10:06 AM IST
  • Share this:
मुंबई. महाविकास अघाड़ी (Maha Vikas Aghadi) की सरकार पिछली सरकार के फैसलों को बदलने में लगी हुई है. उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने फडणवीस के समय में लिए गए एक और फैसले को बदल दिया है. दरअसल, महाराष्ट्र (Maharashtra) में जब 2014 में बीजेपी-शिवसेना की सरकार आई थी तब प्रभाग चुनाव प्रक्रिया लागू की गई और नगर अध्यक्ष का चुनाव सीधे जनता से कराने का निर्णय लिया गया. अब इस निर्णय को महाविकास अघाड़ी की ठाकरे सरकार ने बदल दिया है. प्रभाग चुनाव प्रक्रिया को लागू करने का निर्णय मंत्रिमंडल ने लिया है. इसका यह मतलब हुआ कि अब नगर अध्यक्ष का चुनाव नगरसेवक ही करेंगे.

बता दें कि बुधवार को राज्य मंत्रिमंडल ने नगर अध्यक्ष का चुनाव नगरसेवकों से करने के लिए महाराष्ट्र नगरपरिषद, नगरपंचायत और औद्योगिक नगरी अधिनियम 1965 में संशोधन को मंजूरी दे दी. अब इस प्रस्तावित संशोधन के लिए अध्यादेश जारी करने की मंजूरी के लिए राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के पास भेजा जाएगा. साल 2017 में फडणवीस सरकार ने सरपंचों को लोगों के बीच से सीधे चुने जाने के लिए अध्यादेश लाया था. महाराष्ट्र विकास आघाड़ी सरकार लोगों के बीच से सीधे तौर पर सरपंचों (ग्राम प्रधानों) को चुनने के पूर्ववर्ती देवेंद्र फडणवीस सरकार के फैसले को पलटेगी.



इन फैसलों को भी बदल चुकी है उद्धव सरकारडिप्टी सीएम अजित पवार ने कहा, हम बुलेट ट्रेन (प्रोजेक्ट) की पहले समीक्षा करेंगे. इसके बाद ही इसे लागू करने पर विचार किया जाएगा. मुंबई से पुणे के बीच प्रस्तावित हाइपरलूप तकनीक के इस्तेमाल को लेकर राज्य सरकार दूसरे देशों में इसकी व्यावहरिकता को देखेगी. इससे पहले शिवसेना ने संकेत दिया था कि वह भाजपा की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में शामिल मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन और नाणार ऑयल रिफाइनरी पर भी फिलहाल ब्रेक लग सकता है.

राज्य मंत्रिमंडल ने महाराष्ट्र में वस्तु व सेवा कर अधिनियम 2019 में संशोधन को भी मंजूरी दे दी है. इसके लिए मंत्रिमंडल ने अध्यादेश जारी करने की अनुमति दी है.

ये भी पढ़ें: बाल ठाकरे: भारतीय राजनीति का इकलौता नेता जिसने कश्मीरी पंडितों की मदद की

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए महाराष्ट्र से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 23, 2020, 9:51 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर